JUI चीफ मौलाना फजलुर का दावाः चोर PM इमरान ने EC से छुपाए 53 बैंक खाते

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 11:33 AM (IST)

 इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तकरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने देश के निर्वाचन आयोग को विदेशी नागरिकों एवं कंपनियों से मिली निधि की पूरी जानकारी नहीं दी और अपने खातों संबंधी जानकारी भी छुपाई। इस मुद्दे पर जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI) के प्रमुख फजलुर रहमान ने जोर देकर कहा कि अगर सभी पाकिस्तानी राजनेताओं के गलत कामों को जोड़ दिया जाए, तो उनकी तुलना अभी भी प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा किए गए भ्रष्टाचार के स्तर से नहीं की जा सकती है। फजलुर ने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ  एक ‘चोरों की पार्टी’ है। यह एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने राजनीति में गाली देने की संस्कृति की शुरुआत की।

 

उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान के चोर  प्रधानमंत्री इमरान खान ने निर्वाचन आयोग (EC) से 53 बैंक खाते छिपाए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ‘स्क्रूटनी कमेटी ऑफ द इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान’ (ECP) द्वारा संकलित रिपोर्ट में  बताया गया कि सत्तारूढ़ दल ने वित्त वर्ष 2009-10 और वित्त वर्ष 2012-13 के बीच चार साल की अवधि में 31 करोड़ 20 लाख पाकिस्तानी रुपए के चंदे संबंधी जानकारी छुपाई। वहीं  वार्षिक जानकारी से खुलासा हुआ कि केवल वित्त वर्ष 2012-13 में करीब 14 करोड़ 50 लाख डॉलर कम राशि बताई गई।

 

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) द्वारा समिति को उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के पास 26 बैंक खाते थे। समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2008 से 2013 के बीच पार्टी ने ईसीपी को 1.33 अरब पाकिस्तानी रुपए की धनराशि की जानकारी दी थी, जबकि पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक SBP की एक रिपोर्ट में वास्तविक राशि 1.64 अरब पाकिस्तानी रुपए थी।  पार्टी ने ECP को उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों में तीन बैंक के ब्योरे का भी खुलासा नहीं किया।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में करीब 1,414 कंपनियों, 47 विदेशी कंपनियों और 119 संभावित कंपनियों ने खान की पार्टी को चंदा दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसे अमेरिका से भी 23 लाख, 44 हजार, 800 डॉलर मिले थे, लेकिन समिति पार्टी के अमेरिकी बैंक खातों तक नहीं पहुंच सकी।  पार्टी को यह निधि देने वालों में 4,755 पाकिस्तानी, 41 गैर-पाकिस्तानी और 230 विदेशी कंपनियां शामिल हैं।

 

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अमेरिका के अलावा, खान की पार्टी को दुबई, ब्रिटेन, यूरोप, डेनमार्क, जापान, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से भी निधि मिली, लेकिन समिति को इन लेन-देन की जानकारी नहीं दी गई। सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को एक बैठक में जांच समिति की रिपोर्ट को ‘गलत’ करार दिया और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी जैसे विपक्षी राजनीतिक दलों के खातों की भी जांच किए जाने की मांग की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News