ब्रिटिश PM जॉनसन ने 1 जून से स्कूल खोलने का किया ऐलान

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 05:27 PM (IST)

लंदन: कोरोरना वायरस संकट के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में प्राइमरी स्कूलों को 1 जून से खोलने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि देश की अर्व्यवस्था को शुरू करने की ओर यह पहला कदम है। जॉनसन ने ऐलान किया कि प्राइमरी स्कूल क्लासेज को 1 जून से खोल दिया जाएगा। साथ ही 15 जून से शुरू होने वाले एग्जाम को ध्यान में रखते हुए सेकंडरी स्टूडेंट्स के लिए कुछ 'कॉन्टैक्ट' शुरू किया जाएगा।' उन्होंने कहा कि ऐसा दूसरे देशों में भी किया गया है और उसी तरह स्टूडेंट्स को वापस क्लास में भेजना शुरू करने की जरूरत है।

 

उन्होंने साफ किया कि सरकार यूनियन्स और हेड-टीचर्स से इसे लेकर राय लेती रहेगी। बोरिस ने कहा कि यह बात सही है कि सोशल डिस्टेंसिंग मुमकिन नहीं होगी, खासकर छोटे बच्चों को पढ़ाने में लेकिन सरकार ने निर्देश जारी किए हैं जिनसे टीचरों को मदद मिलेगी। माना जा रहा है कि जल्द ही गैर-जरूरी रीटेल को भी खोला जाएगा। बोरिस ने कहा कि हालात बेहतर हो रहे हैं लेकिन कुछ खास हालात पर यह निर्भर करता है। ब्रिटेन को इन्फेक्शन का रेट 1% के नीचे रखना जरूरी है। बोरिस के स्कूल खोलने के फैसले की देश में कड़ी आलोचना हो रही है।

 

इससे पहले बोरिस को अपने सलाहकार डॉमिनिक कमिंग्स के कथित कोरोना वायरस लॉकडाउन उल्लंघन पर उनका खुलकर समर्थन करने पर उन्हें आलोचनाओं को शिकार होना पड़ रहा है। बोरिस ने कहा है कि कमिंग्स ने जिम्मेदारी के साथ, कानून के दायरे में रहते हुए अपना काम किया और उनके मुख्य उद्देश्य कोरोना को फैलने से रोकना और जिंदगियां बचाना था। दरअसल, मार्च के अंत में कमिंग्स लंदन से डरहम गए थे जिसे लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं और कार्रवाई की मांग की जा रही है। बोरिस का कहना है कि उन्होंने कमिंग्स से बात की है और वह इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि कमिंग्स ने एक पिता के तौर पर अपने परिवार को कोरोना से बचाने के लिए जो किया, उसके लिए उन्हें गलत नहीं ठहराया जा सकता। बोरिस ने दावा किया कि कमिंग्स ने नियमों का पालन किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News