पाकिस्तान एयरलाइन ने रमजान दौरान अपने चालक दल स्टाफ के रोजा रखने पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 12:19 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तानी इंटनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने अपने कैप्टन और प्रथम अधिकारियों के इस्लामी पवित्र महीने रमजान के दौरान रोजा रखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। PIA का यह फैसला कराची में दो साल पहले हुए विमान हादसे के मद्दनेजर आया है। इस हादसे में चालक दल के सदस्यों समेत विमान में सवार 100 लोगों की मौत हो गई थी। विमान चालक ने उस समय रोजा रखा हुआ था।

 

PIA के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने बताया कि कॉकपिट चालक दल के सदस्यों के लिए सुरक्षा बुलेटिन जारी किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘कॉकपिट चालक दल के सदस्यों पर चिकित्सकीय कारणों से रोजे के दौरान काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जो लोग रोजा रखना चाहते हैं, उन्हें अवकाश लेना होगा।'' प्रवक्ता ने कहा कि रोजा रखने वाले कैबिन चालक दल के सदस्यों को विमान संचालन की अनुमति नहीं होगी।

 

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि रोजे की महत्ता से इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन विमान में ड्यूटी के दौरान रोजा रखने के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘रोजा रखते हुए विमान संचालन न केवल व्यक्ति के लिए स्वयं खतरा है, बल्कि विमान में मौजूद अन्य सभी के लिए भी यह खतरनाक है।'' इस्लामी कैलेंडर के नौवे महीने रमजान के दौरान दुनियाभर के मुसलमान भोर से दिन छिपने तक रोजा रखते है। रमजान दो अप्रैल से आरंभ हुआ था और यह ईद-उल-फितर के साथ समाप्त होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News