दक्षिण चीन सागर में घिरा चीन, अब अमेरिका के साथ युद्धाभ्यास कर रहा फिलीपींस

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 12:30 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण चीन सागर में चीन के चल रही टेंशन के बीच  फिलीपींस और अमेरिका ने साझा युद्धाभ्यास  शुरू कर दिया है। इस युद्धाभ्यास में अमेरिका के 700 सैनिक और फिलीपींस के 1300 सैनिक हिस्सा लेंगे। फिलीपींस और अमेरिका हर साल बालिकतन नाम से साझा सैन्य अभ्यास करते हैं, लेकिन पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। फिलीपींस सेना के लेफ्टिनेंट जनरल सिरिलिटो सोबजाना ने बताया कि दक्षिण चीन सागर में अगले दो हफ्तों तक अमेरिकी सेना के साथ बालिकतन  नाम का युद्धाभ्यास किया जाएगा। इस दौरान दोनों देशों की सेनाएं आतंकरोधी अभियान और राहत और बचाव कार्य के गुर सीखेंगी। बता दें कि फिलीपींस में अमेरिका का सैन्य अड्डा भी है। 

 

दो दिन पहले ही अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने फिलीपींस के रक्षा मंत्री डेलिन लॉरेंजाना के साथ फोन पर बातचीत की थी। इसी के बाद दोनों देशों ने साझा युद्धाभ्यास का ऐलान किया है। पेंटागन के अनुसार, दक्षिण चीन सागर में बढ़ते तनाव और चीन के कृत्रिम द्वीपों से पैदा होते खतरे को लेकर दोनों नेताओं ने गहन चर्चा की थी। इसके अलावा दोनों देशों ने इस इलाके में पेट्रोलिंग बढ़ाने पर भी सहमति जताई है। बता दें कि कुछ दिन पहले अमेरिकी नौसेना के दो कैरियर स्ट्राइक ग्रुप ने चीन के एयरक्राफ्ट कैरियर की मौजूदगी में युद्धाभ्यास किया था। उस दौरान अमेरिका के जंगी जहाज से ली गई चीनी एयरक्राफ्ट कैरियर की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

 

दरअसल चीन और फिलीपींस के बीच व्हाइटसन रीफ को लेकर दशकों से विवाद चला आ रहाहै। चीन संपूर्ण दक्षिण चीन सागर पर भी दावा करता है, जिसमें व्हाइटसन रीफ भी आता है। वहीं  फिलीपींस इस रीफ को अपने देश का अभिन्न हिस्सा बताता है। कुछ दिन पहले ही व्हाइटसन रीफ के नजदीक चीन के करीब 250 जहाज देखे ग जो चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी मिलिशिया से संबंधित हैं। विवादित समुद्री सीमा पर नजर रखने वाली एक सरकारी संस्था ने कहा कि चीन की नौसेना के चार पोतों सहित चीनी ध्वज युक्त जहाजों का चीन के कब्जे वाले मानवनिर्मित द्वीप पर जमावड़ा लगना नौवहन एवं समुद्री जीवन की सुरक्षा के लिए घातक है और इससे प्रवाल भित्तियों को खतरा पहुंच सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News