चीनी नाकेबंदी के बाद फिलीपीन ने आपूर्ति नौकाएं फिर से की तैनात

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 04:17 PM (IST)

 मनीला:फिलीपीन की सेना ने दक्षिण चीन सागर में एक विवादित ‘शोल' (द्वीप) की रखवाली करने वाले नौसैनिकों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए सोमवार को दो आपूर्ति नौकाएं फिर से तैनात कीं। फिलीपीन ने पिछले सप्ताह चीनी तटरक्षक जहाजों पर विवादित दक्षिण चीन सागर में अपनी नौकाओं पर पानी की बौछार करने का आरोप लगाया था। रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेंजाना ने कहा कि नौसेना कर्मियों को लेकर लकड़ी के पतवार वाली दो असैन्य नौकाएं पश्चिमी पलावान प्रांत से निकली हैं और ये रात भर की यात्रा के बाद दूसरे ‘थॉमस शोल' में नौसेना के जहाज पर तैनात नौसैनिकों तक पहुंचनी चाहिए।

 

लोरेंजाना ने कहा कि नौकाओं को मनीला में चीन के राजदूत के अनुरोध के अनुसार नौसेना या तटरक्षक द्वारा नहीं ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सप्ताहांत में बातचीत में उन्हें आश्वासन दिया गया था कि नौकाओं को फिर से अवरुद्ध नहीं किया जाएगा। लोरेंजाना ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चीनी राजदूत ने मुझे आश्वासन दिया कि नौकाओं को बाधित नहीं किया जाएगा।'' फिलीपीन सरकार ने पिछले सप्ताह चीनी तट रक्षक जहाजों पर विवादित दक्षिण चीन सागर में अपनी नौकाओं पर पानी की बौछार करने का आरोप लगाया था और इस घटना की निंदा की थी।

 

फिलीपीन के विदेश मंत्री तेओदोरो लोक्सिन जूनियर ने चीन के जहाजों को पीछे हटने का आदेश दिया और चीन को चेतावनी दी कि मनीला की आपूर्ति नौकाओं को अमेरिका के साथ एक पारस्परिक रक्षा संधि द्वारा भेजा गया है। बीजिंग में, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने फिलीपीन के विरोध का जवाब देते हुए कहा कि चीन के तट रक्षकों ने चीनी संप्रभुता को बरकरार रखा था क्योंकि फिलीपीन के जहाजों ने रात में बिना अनुमति के चीनी जल क्षेत्र में प्रवेश किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News