बड़ी राहतः Pfizer की कोरोना वैक्सीन 5 से 11 साल के बच्चों के लिए प्रभावी व सुरक्षित !

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 11:40 AM (IST)

वॉशिंगटन:  कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच एक बड़ी राहत की खबर आई है। फाइजर (Pfizer) ने बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन  का इंतजार खत्म करते हुए  5 से 11 साल के बच्चों पर सफल ट्रायल का दावा किया है। इंमरजेंसी इस्तेमाल का अप्रूवल मिलने के बाद ये वैक्सीन बच्चों को दी जा सकेगी। फाइजर ने सोमवार को कहा कि  कोविड का उसका टीका पांच से 11 साल के बच्चों पर भी प्रभावी है।

 

कंपनी इस संबंध में अमेरिका से अप्रूवल लेने का प्रयास करेगी।  फाइजर का यह कदम बच्चों के टीकाकरण की दिशा में महत्वपूर्ण बताया जा रहा है । फाइजर और उसके जर्मन साझेदार बायोएनटेक द्वारा विकसित टीका 12 साल और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए पहले से उपलब्ध है।  बता दें कि  महामारी के प्रकोप के बीच स्कूल खुलने के कारण बच्चों का टीकाकरण ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि बच्चों में डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण तेजी से फैलता है जो खतरनाक है।

 

प्राइमरी स्कूल जाने वाले बच्चों पर फाइजर ने बेहद कम मात्रा के साथ टीके की खुराक का परीक्षण किया।  यह मात्रा सामान्य खुराक के मुकाबले महज एक तिहाई है। फाइजर के सीनियर वीपी डॉक्टर बिल ग्रुबर ने बताया कि इस टीके की दूसरी खुराक के बाद पांच से 11 साल के बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी उतनी ही मजबूत अवस्था में थे जैसे कि वे किशारों और युवाओं में मिलते हैं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News