‘खाली सिरिंज'' से लगता रहा कोरोना का टीका ! अब घोटाले की होगी जांच

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 02:37 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वेक्सीनेशन को लेकर अब नया चौंकाने वाला घोटाला सामने आया है। पेरू में कोरोना वायरस टीकाकरण मुहिम के दौरान खाली सिरिंज के जरिए लोगों को टीका लगाने का पर्दाफाश हुआ है। पेरू के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मार्च में शुरू हुई मुहिम के दौरान राजधानी लीमा में तीन ऐसे मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अर्तुरो ग्रैनेडोस ने कहा इन तीन मामलों  में शामिल लोगों और स्थलों की पहचान कर ली गई है।'' उन्होंने इस मामले में शामिल नर्सों की पहचान उजागर करने से इंकार कर दिया और कहा कि जांच के परिणाम बृहस्पतिवार को जारी किए जाएंगे।  आरोपी नर्सों के खिलाफ जांच  की जा रह है। 

 

पेरू के राष्ट्रपति फांसिस्को सागास्ती ने मंगलवार को कहा कि यह मामला बहुत चिंताजनक है।मिगुएल ओलावे ने ‘एल कामेरसियो' को बताया कि उनकी मां मार्गरीटा मोरेनो 30 अप्रैल को टीकाकरण के लिए गई थी, तभी उन्होंने गौर किया कि नर्स ने पहले उन्हें खाली सिरिंग से सुई लगाने की कोशिश की, जब उन्होंने इसका विरोध किया तो नर्स ने टीके से भरी सिरिंज का इस्तेमाल किया। खाली सिरिंज के इन मामलों से पहले भी पेरू में एक घोटाला हुआ था, जिसमें खुलासा हुआ था कि तत्कालीन राष्ट्रपति मार्टिन विजकारा और उनकी पत्नी समेत करीब 500 विशिष्ट लोगों ने टीकाकरण आधिकारिक रूप से शुरू होने से पहले की टीके लगवा लिए थे।

 

बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर दुनिया भर में  पहले भी कई लापरवाहियां सामने आ चुकी हैं। इस कारण कई लोगों की जान भी जोखिम में पड़ चुकी है।  इससे पहले इटली के टस्कनी में नोआ अस्पताल में एक महिला को कोरोना वैक्सीन की गलती से छह खुराकें दे दी गईं। महिला की उम्र 23 साल है और उसे फाइजर बायोएनटेक की छह खुराकें गलती से दे दी गई। महिला पर वैक्सीन की इतनी खुराकों का कोई गलत असर ना पड़े, इसके लिए उसे अस्पताल में निगरानी पर रखा गया। महिला अस्पताल के मनोवैज्ञानिक विभाग में इंटर्न थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News