पाक के गिलगित-बाल्टिस्तान में रमजान दौरान रोज 20 घंटे पॉवर कट पर भड़के लोग

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 02:43 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान के कुछ जिलों में रमजान के पवित्र माह  के दौरान 20 घंटे तक  दैनिक बिजली कटौती से परेशान स्थानीय लोगों  ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। अरब न्यूज़ के अनुसार क्षेत्र में ब्लैक आऊट पर भड़के लोगों का आरोप है कि बिजली संकट को दूर करने के लिए क्षेत्र में कई जल विद्युत परियोजनाएँ बनाई जा रही हैं। पिछले हफ्ते ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस क्षेत्र के लिए PKR 370 बिलियन के विकास पैकेज की घोषणा की थी लेकिन इसके बावजूद रमजान में बिजली के कट लगाए जा रहे हैं ।

 

घांचे जिले के निवासी गुलाम नबी सनाई ने बुधवार को अरब न्यूज़ को बताया कि हमारे गाँव में बिजली नहीं है। "हमने बिजली की अनुपस्थिति के बारे में शिकायतें दर्ज कीं, लेकिन बिजली विभाग के किसी भी अधिकारी ने हमारी बात नहीं सुनी इसीलिए हमें धरने पर बैठना पड़ा।" सनाई ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से, उनके गृहनगर के निवासी अंधेरे में रोजे रखने को मजबूर हैं और आगामी ईद अल-फितर उत्सव की तैयारी कर रहे  हैं। इसके अलावा, कई अन्य जिलों के स्थानीय लोगों ने भी बिजली कटौती की शिकायत की है।  गिलगित-बाल्टिस्तान के बिजली विभाग में एक कार्यकारी इंजीनियर रियाज़ अली ने कहा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की एक बड़ी समस्या यह है  कि इसकी  व्यवस्था राष्ट्रीय ग्रिड से पूरी तरह से नहीं जुड़ी ।

 

अली ने कहा कि मौजूदा बिजली स्टेशनों की कम उत्पादन क्षमता एक और समस्या है। विश्व बैंक की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, नए बिजली संयंत्रों के बड़े पैमाने पर निर्माण के बावजूद  पाकिस्तान में अभी भी 50 मिलियन लोगों तक बिजली नहीं पहुंच रही है । इस साल जनवरी में, एक बड़े पैमाने पर राष्ट्रव्यापी बिजली ब्लैकआउट के बाद राजधानी इस्लामाबाद सहित पूरे पाकिस्तान के कई शहरों में कई घंटों तक अंधेरा छा गया था। गिलगित-बाल्टिस्तान चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का प्रवेश द्वार है, लेकिन इसके निवासियों ने अब तक अरब-डॉलर के बुनियादी ढांचा परियोजना के नाम पर सिवाए खोखले वादों के कुछ नहीं मिला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News