चमन बार्डर झड़पः पश्तूनों ने क्वेटा में पाक सेना के खिलाफ किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 02:26 PM (IST)

क्वेटाः पाकिस्तान-अफगानिस्तान के चमन बार्डर पर गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत व 6 लोगों के घायल होने की घटना के बाद पश्तूनों का गुस्सा भड़क गया। पश्तून तहफुज आंदोलन (PTM) ने सोमवार को क्वेटा में बलूचिस्तान प्रांतीय असेंबली के सामने  घटना के विरोध में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया।  इस दौरान PTM नेताओं ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान फ्रंटियर कॉर्प्स (FC) ने चमन में नागरिकों की हत्या की है।  PTM के नेता मोहसिन डावर व प्रदर्शनकारियों ने इस घटना के लिए जिम्मेदार पाक सैनिकों  को गिरफ्तार करने और  उन पर मुकद्दमा चलाने की मांग की ।

 

PTM नेता डावर के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान के कार्यकर्ता स्गेन हसनन सेरिंग ने भी इस घटना की निंदा की । उन्होंने कहा कि "कश्मीर पर मगरमच्छ के आंसू बहाने वाले पाकिस्तानी शासक लक्ष्य अभ्यास के लिए बलूच और पश्तून का इस्तेमाल करते हैं।" "पाकिस्तानी सैनिकों ने पाक-अफगान के पास चमन -बलूचिस्तान सीमा पर दो बच्चों की गोली मारकर हत्या कर दी। यह पश्तून नरसंहार नहीं तो और क्या है। एच सेरिंग ने विरोध के दौरान घायलों की तस्वीरें साझा करते हुए एक ट्वीट में कहा कि पाकिस्तान यूएनएचआरसी के पास पश्तूनों / बलूच के लिए अलग-अलग मानक क्यों दिखाता हैं " ।

 

बता दें कि रविवार को चमन-स्पिन बोल्डक (अफगानिस्तान-पाकिस्तान) सीमावर्ती गेट इलाके में पश्तूनों व्यापारियों और कुछ सीमा अधिकारियों के बीच झड़प के बाद पाकिस्तान फ्रंटियर कोर (एफसी) ने निहत्थे पश्तूनों पर फायरिंग शुरू कर दी जिसमे एक व्यक्ति की मौत व 6 लोग घायल हो गए थे । इस घटना की निंदा करते हुए मोहसिन डावर ने रविवार को ट्वीट कर पाकिस्तान सरकार से पूछा था कि नागरिकों पर हमला करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी या नहीं। डावर ने कहा कि सुरक्षा बल हमारे लोगों पर बेरहमी से हमला करते रहते हैं। कौन से कानून एफसी को निहत्थे नागरिकों पर गोलियां चलाने की इजाजत देते हैं? क्या एफसी के जवान जो नागरिकों पर हमला करते हैं, उन्हें गिरफ्तार और मुकदमा चलाया जा सकता है?"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News