14 महीने की ये बच्ची रोज पीती है डेढ़ लीटर कॉफी

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 03:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः डाक्टर हमेशा 5 साल से कम उम्र के बच्चों को कॉफी न पिलाने की सलाह देते हैं लेकिन इंडोनेशिया में एक ऐसी बच्ची है, जो हर रोज 1.5 लीटर यानि 5 गिलास कॉफी पीती है। हैरानी की बात तो ये है कि बच्ची अभी महज 14 महीने की ही है और इतनी मात्रा में कॉफी पीने के बावजूद भी वह पूरी तरह से स्वस्थ है। बच्ची का नाम हदीजाह है, जो पश्चिमी सुलावेसी प्रांत के तोनरो लीमा गांव की रहने वाली है।

PunjabKesari

दरअसल, बच्ची के माता-पिता काफी गरीब हैं। ऐसे में हर रोज दूध खरीद कर बच्ची को पिलाना उनके लिए संभव नहीं है, इसलिए वो ब्रू की कॉफी खरीदते हैं और वहीं बच्ची को पिलाते हैं। जब बच्ची के कॉफी पीने की खबर सोशल मीडिया पर फैली तो पोलेवेसी हेल्थ एजेंसी ने तोनरो लीमा गांव जाकर बच्ची और उसके माता-पिता से मुलाकात की।

 

इस दौरान वो बच्ची के लिए दूध और बिस्किट लेकर गए थे और एजेंसी ने उन्हें सलाह भी दी कि बच्ची के लिए कॉफी नुकसानदायक है, इसलिए उसे ये न पिलाएं। बच्ची की मां अनीता का कहना है कि उसके पति सरीफुद्दीन नारियल छीलने का काम करते हैं, जिससे हर रोज उन्हें 100 रुपए (20 हजार इंडोनेशियाई रुपिआह) तक की कमाई होती है, लेकिन इतने कम पैसों से घर चलाना ही मुश्किल होता है, ऐसे में बच्ची को दूध कहां से पिलाएं। इसलिए उसे कॉफी ही पिलानी पड़ती है, क्योंकि यह सस्ती है।

PunjabKesari

अनीता का कहना है कि अब तो बच्ची को कॉफी पीने की आदत सी हो गई है। वह जब तक कॉफी नहीं पी लेती है, तब तक सोती भी नहीं है। उनका कहना है कि अगर किसी दिन उसे कॉफी न पिलाई जाए तो वो परेशान हो जाती है और रोने लगती है। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि कॉफी बच्चों के लिए काफी हानिकारक होता है, उन्हें यह बिल्कुल भी नहीं पिलाना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News