पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर किए राकेट हमले, महिलाओं-बच्चों सहित 45 नागरिकों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Apr 17, 2022 - 02:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान दशकों से अपने छद्म बलों, तालिबान और मुजाहिदीन के माध्यम से अफगान नागरिकों  को मारता रहा है। ताजा घटना में  पाकिस्तान  द्वारा  अफगानिस्तान में की गई एयरस्ट्राइक में बच्चों सहित 45  अफगान नागरिक मारे गए। अफगान शांति प्रहरी के संस्थापक हबीब खान के अनुसार, शुक्रवार रात को पाकिस्तानी विमानों ने खोस्त और कुनार प्रांतों के विभिन्न हिस्सों में हमले किए।

 

ट्विटर पर इस घटना की निंदा करते हुए खान ने कहा, "पहली बार पाकिस्तानी सैन्य विमानों ने तालिबान के तहत अफगान धरती पर बमबारी की, जिसमें 40 से अधिक नागरिक मारे गए। हालांकि, पाकिस्तान अपने प्रॉक्सी बलों, तालिबान और मुजाहिदीन के माध्यम से अफगानों को दशकों से मारता रहा है।" खान ने घटना में मारे गए लोगों की लाशों की एक तस्वीर भी साझा की है। साथ ही उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक अदालत व एमनेस्टी इंटरनेशनल से अफगानिस्तान में पाकिस्तानी युद्ध अपराधों पर ध्यान देने की अपील भी की है। खोस्त और कुनार प्रांतों के स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को पुष्टि की कि पाकिस्तानी विमानों ने प्रांतों के विभिन्न हिस्सों पर हवाई हमले किए। घटना के बाद तालिबान ने पाकिस्तान के राजदूत मंसूर अहमद खान को तलब भी किया।

 

देश के विदेश मंत्रालय के अनुसार, अफगान विदेश मामलों के कार्यवाहक मंत्री अमीर खान मुत्ताकी और कार्यवाहक उप रक्षा मंत्री अल्हाज मुल्ला शिरीन अखुंद बैठक में मौजूद थे। उन्होंने पाकिस्तानी बलों की ओर से किए गए हमलों की निंदा की। इसने ट्वीट किया, "काबुल में पाकिस्तानी राजदूत को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया। आईईए के विदेश मंत्री मावलवी अमीर खान मुत्ताकी के साथ, सत्र में उप रक्षा मंत्री अल्हज मुल्ला शिरीन अखुंड भी शामिल थे, जहां अफगान पक्ष ने इसकी निंदा की।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News