चीन में पाकिस्तानी दुल्हनों का खौफनाक अंजाम, सामिया डेविड के मामले ने हिला दी दुनिया

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 04:30 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में सैकड़ों गरीब ईसाई और मुस्लिम लड़कियां चीन में दुल्हन बनाकर बेची जा रही है। पाकिस्तान में ये रैकेट इस तरह से चल रहा है कि चीनी पुरुष न सिर्फ ब्रोकर बल्कि ईसाई पादरी और मुस्लिम मौलाना की मदद से भी गरीब लड़कियों को अपना शिकार बनाते हैं। ये गरीब परिवार अपनी बेटियों के बदले में मोटी रकम ले रहे हैं। परिवार वालों को लगता है कि उनका दामाद एक अमीर इंसान है लेकिन इन शादियों की हकीकत अब सारी दुनिया के सामने उजागर हो चुकी है । चीन में ब्याह कर गई पाकिस्तानी दुल्हनों के खौफनाक अंजाम के कई किस्से सामने आ रहे है ।

PunjabKesari

परिवार, पादरी, एक्टिविस्ट भी बेखबर
चीन में बेची गई ड़कियों के मुताबिक उन्हें शादी के बाद वहां ले जाकर बंधक बना रखा जाता है और चीनी दूल्हे उनसे जबरन देह व्यापार करवा कर मोटे पैसे कमाते है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कई परिवारों, पादरी, एक्टिविस्ट यहां तक कि सरकारी अधिकारियों को भी इसके बारे में कुछ नहीं पता होता है। एक बार चीन पहुंचने के बाद लड़कियों की शादी उनकी मर्जी के खिलाफ कहीं और कर दी जाती है या उन्हें देह व्यापार के धंधे में धकेल दिया जाता है। उन्हें चीन के किसी सुदूर इलाके में भेज दिया जाता है। वो न ही वहां की भाषा जानती हैं और यहां तक कि एक ग्लास पानी के लिए भी उन्हें ट्रांसलेशन एप की मदद लेनी पड़ती है।


 सामिया डेविड का हुआ खौफनाक अंजाम
इन दिनों ऐसी ही एक पाकिस्तानी क्रिश्चियन महिला सामिया डेविड की  खौफनाक कहानी सामने आई है जिसका अंत उसकी मौत के साथ हुआ। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 14 April 2019 को जब सामिया वापस पाकिस्कोतान लौटी तो मोबाईल में अपने चीनी दूल्हे की फोटो दिखाई।  एक रिपोर्ट के अनुसार सामिया को चीन में आए अभी दो महीने ही हुए थे कि उसके भाई को फोन आया कि वह उसे एयरपोर्ट पर लेने आ जाए। जब वह एयरपोर्ट पहुंचा तो उसने अपनी खूबसूरत व जवान बहन  की जगह व्हीलचेयर पर  कुपोषित, बीमार व कमजोर सामिया को पाया। उसकी हालत इतनी खऱाब थी कि वह चलने फिरने में भी असमर्थ थी। सामिया के चचेरे भाई परवेज मासिह ने बताया कि जब सामिया से उसके इस हाल के बारे में पूछा तो उसने बस यही कहा "मेरे बारे में मुझसे मत पूछिए कि मेरे साथ वहाँ क्या हुआ " और कुछ ही हफ्तों के भीतर, वह मर गई ।

PunjabKesari

मामले ने हिला कर रख दी पूरी दुनिया
डेविड की रहस्यमय मौत पाकिस्तानी महिलाओं और लड़कियां,  जो दुल्हन के रूप में चीन में तस्करी की गई हैं, के खौफनाक अंजाम की ताजा मिसाल है। सामिया के मामले ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। एक जांच में पाया गया कि तस्करों ने पिछले दो वर्षों में पाकिस्तान की ईसाई आबादी को निशाना बनाया है, जो अपनी बेटियों और बहनों की चीनी पुरुषों के साथ विवाह करने के लिए बेताब हैं।  पाक के गरीब परिवार बेटी को चीनी दूल्हे से ब्याहते हैं  क्योंकि उनको लगता है कि उनका दामाद एक अमीर इंसान है लेकिन इन शादियों की हकीकत अब सारी दुनिया के सामने उजागर हो चुकी है ।


2018 से अब तक 629 पाकिस्तानी दुल्हनें बिकीं
एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 से अब तक 629 पाकिस्तानी लड़कियां बतौर 'दुल्हन' चीनी नागरिकों को बेच दी गई और उन्हें चीन भी पहुंचा दिया गया। चीन के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों के चलते पाकिस्तान लड़कियों की तस्करी में लिप्त नेटवर्क को तोड़ने के लिए कुछ नहीं कर पा रहा है। पाकिस्तानी जांच एजेंसियां लड़कियों की खरीद-फरोख्त में लिप्त तस्करी नेटवर्क को तोड़ने में जुटी हैं, लेकिन संघीय सरकार के दबाव के चलते कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं कर पा रही हैं।

PunjabKesari

पाक सरकार डर के कारण नहीं कर रही कार्रवाई
पाकिस्तान सरकार को डर है कि इस कार्रवाई से चीन के साथ दोस्ताना संबंधों को चोट पहुंच सकती है। चीन ने अपने सदाबहार मित्र पाकिस्तान में भारी निवेश कर रखा है। इसी का परिणाम है कि मानव तस्करी में पकड़े गए 31 चीनी नागरिक गत अक्टूबर में फैसलाबाद की एक अदालत से बरी हो गए।
अदालत के एक अधिकारी और एक जांचकर्ता ने बताया कि पुलिस के सामने मुंह खोलने वाली कई युवतियों ने बाद में अदालत में बयान देने से मना कर किया क्योंकि उन्हें धमकाया गया था या पैसे देकर मुंह बंद करा दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News