"अफगानिस्तान में तालिबान को ‘औजार’ के रूप में इस्तेमाल कर रहा पाकिस्तान"

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 05:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के पूर्व सीनेटर और पश्तून नेता अफरासियाब खट्टक ने आरोप लगाया  कि अफगानिस्तान में अपना वर्चस्व जमाने के लिए पाकिस्तान तालिबान को एक ‘औजार’ के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने यह टिप्पणी पिछले सप्ताह तालिबानी कमांडर अब्दुल गनी बरादर की पाकिस्तान यात्रा पर की।

 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में बरादर ने कहा था कि पाकिस्तान में तालिबान का नेतृत्व मौजूद है। इस पर अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया में कहा था कि पाकिस्तान में तालिबान नेताओं और उनके लड़ाकों की मौजूदगी ‘अफगानिस्तान की राष्ट्रीय संप्रभुता का उल्लंघन है।  अफगानिस्तान ने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान की मौजूदगी पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए इसे शांति प्रक्रिया के लिए खतरा करार दिया है।

 

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पाकिस्तान में इस संगठन के प्रतिनिधियों और आतंकियों की मौजूदगी अफगानिस्तान की संप्रभुता का स्पष्ट उल्लंघन है। इससे युद्ध प्रभावित इस देश की शांति प्रक्रिया के लिए चुनौती खड़ी होगी। अफगान विदेश मंत्रालय का यह बयान तालिबान के प्रतिनिधि अब्दुल घनी बरादर के उस वीडियो के जवाब में आया, जिसमें वह गत हफ्ते कराची में अपने आतंकी संगठन के कुछ सदस्यों को संबोधित करते दिखा था।

 

मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान तालिबान आतंकियों को अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी जमीन का इस्तेमाल करने से रोके। अफगान संकट को शांतिपूर्वक खत्म करने के लिए आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाहों को बंद किया जाना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News