चीनी CPEC प्रोजेक्ट के विरोध के बीच पाकिस्तान ने ग्वादर में शराब की दुकानें कीं बंद

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 06:01 PM (IST)

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान के ग्वादर जिले में चीन की CPEC  परियोजना के खिलाफ विरोध बढ़ता जा रहा है। इस बीच पाकिस्तानी अधिकारियों ने बलूचिस्तान के ग्वादर जिले में 'कानून-व्यवस्था की स्थिति' को देखते हुए सभी शराब की दुकानों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है। बलूचिस्तान के योजना और विकास मंत्री जहूर अहमद बुलेदी ने ट्विटर पर एक अधिसूचना साझा की।अधिसूचना में कहा गया है, "ग्वादर में मौजूदा कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए अधोहस्ताक्षरी को ग्वादर में सभी शराब की दुकानों को अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।"

 

पाकिस्तान के शहर ग्वादर में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे यानी सीपीईसी का जबरदस्त विरोध हो रहा है। इस परियोजना के खिलाफ लोगों में इतना गुस्सा भर गया है कि अब धरना प्रदर्शन तक शुरू हो गया है। इस शहर के लोग थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बनी सुरक्षा चौकियों से परेशान हैं। इसके साथ ही इलाके में पानी और बिजली की भारी किल्लत, अवैध मात्स्यिकी से आजीविका पर खतरे को लेकर भी व्यापक प्रदर्शन हो रहा है।

 

कुछ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता, नागरिक अधिकार कार्यकर्ता और इन विषयों से सरोकार रखने वाले लोग पिछले एक सप्ताह से ग्वादर में पोर्ट रोड के वाई चौक पर प्रदर्शन के लिए जुट रहे हैं। ग्वादर पाकिस्तान के अशांत दक्षिण पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत का तटीय शहर है। प्रदर्शनकारी अनाश्यक सुरक्षा चौकियां हटाने, पेयजल एवं बिजली उपलब्ध कराने, मकरान तट से मछली पकड़ने वाली बड़ी यांत्रिक नौकाएं हटाने तथा पंजगुर से ग्वादर तक ईरान सीमा खोलने की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News