पाकिस्तान ने बलूचिस्तान में ईरान प्रायोजित 8 स्कूल किए बंद

punjabkesari.in Saturday, Jun 19, 2021 - 03:44 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान ने बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में ईरान द्वारा प्रायोजित आठ स्कूलों को बंद कर दिया है। ये स्कूल अनधिकृत थे और विदेशी पाठ्यक्रम पढ़ा रहे थे। क्वेटा के सहायक आयुक्त मुहम्मद जोहैब-उल-हक ने कहा कि स्कूल अनधिकृत थे और छात्रों को  पाकिस्तान के पाठ्यक्रम को छोड़कर केवल  ईरानी पाठ्यक्रम पढ़ा रहे थे। गल्फ न्यूज के अनुसार पिछले सप्ताह छह स्कूलों को सील कर दिया गया था और 14 जून को दो और स्कूल बंद कर दिए गए । स्थानीय अधिकारियों के अनुसार स्कूल प्रबंधन और शिक्षक ईरानी नागरिक थे और वे एक विदेशी पाठ्यक्रम पढ़ा रहे थे जो देश के कानून का "उल्लंघन" था।

 

बलूचिस्तान के अधिकारी ने एक ट्वीट में कहा, "खोजी गई पाठ्यपुस्तकों में केवल ईरान के इतिहास, भूगोल और समाजशास्त्र से संबंधित विषय होते हैं  पाकिस्तान के नहीं।" पाठ्यपुस्तकें फारसी भाषा में लिखी गई थीं। जोहैब ने कहा कि किरानी रोड और हजारा शहर के इलाकों में स्थित स्कूल बलूचिस्तान शिक्षा विभाग के साथ 'अवैध रूप से बिना पंजीकरण के' चल रहे हैं। बलूचिस्तान एजुकेशन फाउंडेशन (बीईएफ) के निगरानी और मूल्यांकन निदेशक शब्बीर अहमद ने कहा कि विदेशी पाठ्यक्रम पढ़ाने और आधिकारिक प्राधिकरण के बिना संचालन के लिए दो और स्कूलों की जांच की जा रही है।

 

सैकड़ों छात्रों को नामांकित करने वाले प्राथमिक और उच्च विद्यालयों सहित संस्थानों की स्थापना 1991 में प्रांतीय शिक्षा विभाग और स्कूल प्रशासन के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के तहत की गई थी। बता दें कि बलूचिस्तान पाकिस्तान का सबसे बड़ा लेकिन सबसे कम आबादी वाला प्रांत है। सुरक्षा के मुद्दे, व्यापक भौगोलिक फैलाव, बिखरे हुए समुदाय, स्कूल के बुनियादी ढांचे की कमी और कमजोर निगरानी तंत्र कुछ प्रमुख चुनौतियां हैं जिनका सामना प्रांतीय शिक्षा क्षेत्र ने किया है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News