पूर्व राष्ट्रपति करजई की PM इमरान को फटकार, कहा- अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों से रहो दूर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 29, 2021 - 01:41 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने प्रधानमंत्री इमरान खान को उनके अफगानिस्तान से खतरे वाले बयान पर जमकर फटकार लगाई।  करजई ने कहा कि  फगानिस्तान पाकिस्तान के लिए खतरा नहीं है बल्कि वास्तव में  सच इसके विपरीत है। उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि अफगानिस्तान पर हमेशा पाक ISI का खतरा मंडराता रहता है। 

 

रविवार को अफगानिस्तान पर इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की बैठक में खान ने कहा था कि दाएश ने अफगानिस्तान से पाकिस्तान को धमकी दी है इसलिए अफगानिस्तान में स्थिरता आवश्यक है। इमरान खान ने कहा कि  फगान सीमा से पाकिस्तान में हमले किए  जा रहे हैं। खान ने यह भी कहा कि अफगान सरकार में भ्रष्टाचार के वर्षों के कारण पूर्व सरकार के पतन से पहले भी अफगानिस्तान में व्यापकगरीबी  थी। इमरान ने कहा कि 15 अगस्त से तालिबान पहले भी अफगानिस्तान की आधी आबादी गरीबी रेखा से नीचे थी व देश भ्रष्ट शासन का सामना कर रहा था  हालांकि तब अमेरिकी मदद भी भी मिल रही थी।

 

 इमरान ने कहा था कि अब  15 अगस्त के बाद जब विदेशी सहायता रुक जाती है, विदेशी धन फ्रीज हो जाता है तो किसी भी देश की अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी । लेकिन अफगानिस्तान को छोड़ दें जो पिछले 40 वर्षों से पीड़ित है।  करजई ने इमरान के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये आरोप सही नहीं हैं। उन्होंने कहा कि दाएश शुरू से ही पाकिस्तान से अफगानिस्तान को धमकाता रहा है । करजई ने एक बयान में कहा, "ये टिप्पणियां सच नहीं हैं और अफगानिस्तान के खिलाफ स्पष्ट दुष्प्रचार हैं।" "वास्तव में, अफगानिस्तान को शुरू से ही पाकिस्तान से दाएश की धमकी का सामना करना पड़ रहा है।"

 

खान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए करजई ने कहा कि पाकिस्तान सरकार को अफगानिस्तान के मामलों में हस्तक्षेप करना बंद कर देना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय समारोहों में अफगानिस्तान की ओर से बात करना बंद कर देना चाहिए। करजई ने यह भी कहा कि इस तरह की टिप्पणी अफगानिस्तान के लोगों का अपमान करती है। करजई ने कहा, "पाकिस्तान की सरकार को अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अफगानिस्तान की ओर से बोलने से बचना चाहिए।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News