पाकिस्तान-अफगानिस्तान और चीन के विदेशमंत्री इस्लामाबाद में करेंगे त्रिपक्षीय वार्ता

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 01:59 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेशमंत्री चीन और अफगानिस्तान के अपने समकक्षों के साथ शनिवार को त्रिपक्षीय बैठक करेंगे जिसका उद्देश्य जटिल अफगान मुद्दे पर सहयोग को बढ़ाना और पाकिस्तानी शीर्ष नेताओं के साथ संवाद करना है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने दो अलग-अलग बयानों में चीन के विदेशमंत्री छिन कांग और अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेशमंत्री अमीर खान मुत्तकी के पांचवें चीन-पाकिस्तान-अफगानितस्तान त्रिपक्षीय विदेश मंत्री संवाद में शामिल होने की पुष्टि की।

 

विदेश कार्यालय ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘ चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री माननीय छिन कांग पांच और छह मई 2023 को पाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा पर होंगे और इस पद पर आसीन होने के बाद यह उनकी पहली पाकिस्तान यात्रा होगी।'' उसने बताया कि इस दौरे के दौरान विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी और कांग चौथे पाकिस्तान-चीन रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे जो अहम क्षेत्रों में दोनों देशों के द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा के लिए ढांचागत व्यवस्था है। एक अलग बयान में विदेश कार्यालय ने बताया कि मुत्तकी उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जिसमें अफगानिस्तान के कार्यवाहक वाणिज्य व उद्योग मंत्री हाजी नूरुद्दीन अजीजी और अफगानिस्तान के विदेश, परिवहन व व्यापार मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

 

कार्यालय ने बताया, ‘‘अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेशमंत्री का यह दौरा पाकिस्तान की अफगानिस्तान के साथ राजनीतिक संपर्क की निरंतरता है।'' बयान के मुताबिक चार दिवसीय यात्रा के दौरान अफगानिस्तान के नेता पाकिस्तानी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और ‘राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार, संपर्क, शांति, सुरक्षा और शिक्षा सहित विभिन्न अहम मुद्दों पर द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे।'' विदेश कार्यालय ने बताया कि तीनों देशों के विदेशमंत्री छह मई को होने वाले पांचवे चीन-पाकिस्तान-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय विदेशमंत्री संवाद में शामिल होंगे। पिछली बैठक जून 2021 में चीन में हुई थी जिसके कुछ सप्ताह बाद ही तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News