अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति बिगड़ने को लेकर विपक्ष ने इमरान सरकार पर साधा निशाना

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 04:18 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ने पर प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार पर निशाना साधा है । PPP की उपाध्यक्ष सीनेटर शेरी रहमान ने मंगलवार को कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति पाकिस्तान को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है और आरोप लगाया कि इमरान खान उभरते संकट से निपटने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं। रहमान ने खान पर निशाना साधते हुए कहा कि विदेश नीति को किसी भी व्यक्ति के मिजाज या व्यक्तिगत पसंद या नापसंद के बयानों पर आधारित नहीं किया जा सकता है।  यह शुद्ध शासन-कला है जो राज्य के हितों की संस्थागत अभिव्यक्ति के साथ-साथ पाकिस्तान के लोगों की राजनीतिक इच्छा को भी प्रतिबिंबित करती है। बड़े फैसलों के लिए बड़े नेताओं की आवश्यकता होती है जो जनहित और संस्थागत व्यापार को महत्व दें न कि अपने अहंकार को ऊंचा रखें। 

 

डॉन ने रहमान के हवाले से कहा कि युद्ध या शांति में  देश को एक ऐसे नेता की आवश्यकता होती है जो संकट का प्रबंधन करने या विकास के नए रास्ते बनाने के लिए संसद में संयम के साथ आवाज उठा सके। पाकिस्तान इस समय बिना पतवार के लगता है और इमरान केवल अपने कार्यालय का उपयोग मजा लेने के लिए करते हैं।  PPP नेता ने कहा कि अफगानिस्तान में विदेशी सेना के पीछे हटते ही हिंसा में वृद्धि देखी जा रही है  और तालिबान ने नागरिकों और अफगान रक्षा और सुरक्षा बलों के खिलाफ अपना आक्रमण तेज कर दिया है । चूंकि तालिबान ने देश भर के कई जिलों पर नियंत्रण कर लिया है ऐसे में अमेरिकी खुफिया आकलन ने सुझाव दिया है कि अमेरिकी सेना वापस लेने के महीनों के भीतर देश की नागरिक सरकार आतंकवादी समूह के अधीन हो सकती है।

 

पाकिस्तान जो अफगानिस्तान के साथ 2,600 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है, को डर है कि युद्धग्रस्त देश में हिंसा तेज होने से शरणार्थियों और आतंकवादियों को पाकिस्तान में धकेला जा सकता है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिका की वापसी के बाद अफगानिस्तान में हिंसा और अराजकता का शासन हो सकता है और अगर तालिबान ने इस पर नियंत्रण कर लिया तो पाकिस्तान देश से अपनी सीमा को बंद कर देगा। कुरैशी ने यह भी कहा कि पाकिस्तान पिछले कुछ वर्षों में 35 लाख अफगान शरणार्थियों को पहले ही ले चुका है और अब और स्वीकार नहीं करेगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News