अफगानिस्तान में पाकिस्तान के निर्यात में 25 प्रतिशत से अधिक गिरावट

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 07:31 PM (IST)

 पेशावर: खैबर पख्तूनख्वा के मुख्य कलेक्टर (सीमा शुल्क) अहमद रजा खान ने खुलासा किया है कि पिछले साल अगस्त में काबुल के तालिबान के हाथों में पड़ने के बाद से पाक-अफगान व्यापार की मात्रा काफी कम हो गई थी। तोरखम की यात्रा के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए, श्री अहमद ने कहा कि तालिबान के काबुल के अधिग्रहण के बाद लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण अफगानिस्तान में 'नाजुक आर्थिक स्थिति' के कारण पिछले छह महीनों के दौरान अफगानिस्तान में पाकिस्तान के निर्यात में 25 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

 

उन्होंने कहा कि कमजोर अफगान अर्थव्यवस्था ने निवासियों की क्रय क्रय-शक्ति को कम कर दिया है, जिससे दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अधिकारी ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने 13 दिसंबर को अफगानिस्तान को निर्यात की एक नई नीति पेश की थी जिसमें अफगान व्यापारियों को पाकिस्तानी सामान खरीदने और आयात करने के लिए फॉर्म-ई हासिल करने के लिए पाकिस्तान में प्रवेश के समय अपने पासपोर्ट के साथ अमेरिकी डॉलर दिखाने की आवश्यकता थी। अफगानिस्तान को।  उन्होंने कहा कि नई एसबीपी व्यापार नीति अफगान व्यापारियों को पाकिस्तान में अमेरिकी डॉलर लाने के लिए लुभाने के लिए थी और इस प्रकार, अपनी अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाना था।

 

अहमद ने कहा कि अफगान बैंकिंग प्रणाली लगभग ध्वस्त होने के कगार पर है और उनका विदेशी मुद्रा भंडार लगभग सूख गया है, नई व्यापार नीति द्विपक्षीय व्यापार को बहुत जरूरी प्रोत्साहन देने में विफल रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति से अवगत है और नीति के कारण उत्पन्न मुद्दों को सुधारने की प्रक्रिया में है। तोरखम कस्टम क्लियरिंग एजेंट्स एसोसिएशन, खैबर चैंबर ऑफ कॉमर्स, खैबर पख्तूनख्वा कमर्शियल एक्सपोर्टर्स एंड एक्सपोर्टर्स, और कार्गो ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान की नई निर्यात नीति के खिलाफ शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन अफगानिस्तान के लिए बाध्य वाणिज्यिक सामानों की निकासी का बहिष्कार किया।

 

तोरखम के अधिकारियों ने कहा कि पिछले तीन दिनों में माल निकासी के बहिष्कार से देश के खजाने को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। प्रदर्शनकारी व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों ने कहा कि वे नई नीति को स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि पिछले साल अगस्त में तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान में कोई औपचारिक बैंकिंग चालू नहीं थी। उन्होंने संघीय सरकार से द्विपक्षीय व्यापार बहाल करने के लिए उन्हें पाकिस्तानी मुद्रा में अफगानिस्तान के साथ व्यापार करने की अनुमति देने की मांग की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News