पाकिस्तान पर लटकी FATF की तलवार, ब्लैक लिस्ट में बने रहने के आसार

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 10:49 AM (IST)

इस्तामाबादः आंतकवाद वित्त पोषण के मामले में  फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में फंसे पाकिस्तान की मुश्किलें  और बढ़ने के आसार हैं।   अगले महीने होने जा रही FATF की मीटिंग में भी पाकिस्तान के इस ग्रे लिस्ट से निकलने की कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि इमरान खान सरकार अब भी हाफिज सईद के जमात-उद-दावा (JuD) और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं कर रही है।  

 

बता दें कि पाकिस्तान तीन साल से  FATF की ग्रे लिस्ट में है। 2018 में उसे इस लिस्ट में रखा गया था। FATF ने पिछले साल उसे  23 बिंदुओं  का एक प्रोग्राम सौंपा था। संगठन ने  इन शर्तों को पूरा करने के अलावा  आंतकवाद के खिलाफ कार्रवाई के पुख्ता सबूत भी  मांगे हैं।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  FATF इमरान सरकार की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं है इसलिए मुमकिन है कि उसे ब्लैक लिस्ट किया जाए या आखिरी चेतावनी के तौर पर ग्रे लिस्ट में ही रखा जाए।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, FATF के पास इस बात की जानकारी है कि पाकिस्तान सरकार ने अब तक जेयूडी और जैश के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की है। ये दोनों ही संगठन पाकिस्तान की जमीन से बेखौफ काम कर रहे हैं। अमेरिका ने भी पिछले दिनों कहा था कि पाकिस्तान को आतंकी संगठनों की पनाहगाह के तौर पर इस्तेमाल होने से रोकना होगा। अमेरिका के लिए अफगानिस्तान में दिक्कतें पाकिस्तान की वजह से ही बढ़ रही हैं। FATF के प्रेसिडेंट मार्कस प्लीयर ने अक्टूबर की रिव्यू मीटिंग में टेतावनी देते हुए पाकिस्तान की कार्रवाई में बेहद गंभीर खामियां  बताई थीं। 

 

तब उन्होंने कहा था कि पाक को एक मौका और दे रहे हैं। इस बारे में फरवरी में विचार किया जाएगा।   इसके बाद तय किया जाएगा कि क्या एक्शन लिया जाए लेकिन हम हमेशा राहत नहीं दे सकते। रिपोर्ट के मुताबिक, FATF के पास कुछ इंटेलिजेंस वीडियो फुटेज मौजूद हैं, इनसे पता लगता है कि जमात और जैश के आतंकी सरगना अब भी खुलेआम काम कर रहे हैं। एक वीडियो अक्टूबर 2020 का है।  पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में ही रहता या ब्लैक लिस्ट होता है  दोनों हालात में इमरान खान मुश्किल में आ जाएंगे। खस्ता हाल अर्थव्यवस्था को उनकी सरकार ठीक नहीं कर पाएगी और दुनिया का कोई भी संगठन उन्हें आर्थिक मदद नहीं दे सकेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News