अमेरिका के नए प्रशासन के साथ काम करने को तैयार है पाकिस्तान: कुरैशी

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 11:24 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को कहा कि उनका देश अमेरिका के नए प्रशासन के साथ काम करने के लिए तैयार है। कुरैशी ने साथ ही इस बात पर जोर दिया कि पिछले चार वर्षों में दुनिया बहुत बदल गई है और कोई भी संबंध एवं जुड़ाव नई जमीनी वास्तविकता के आधार पर विकसित होने चाहिए। ट्रंप प्रशासन के दौरान पाकिस्तान और अमेरिका के बीच संबंध अव्यवस्थित होने के साथ-साथ जटिल भी थे। 

कुरैशी ने मुल्तान में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘(इन) चार साल में दुनिया बदल गई है, क्षेत्र बदल गया है और पाकिस्तान बदल गया है और आपको इस नए पाकिस्तान के साथ जुड़ना होगा।'' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार अमेरिका की नई सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है और उसे उम्मीद है कि बाइडन प्रशासन ‘‘नए दृष्टिकोण और नई नीति दिशानिर्देशों'' द्वारा निर्देशित होगा। उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि अमेरिका में वर्तमान सोच और हमारी नीतियों के बीच बहुत समानता है।'' 

कुरैशी ने कहा कि उन्होंने अमेरिका के नए विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन को संबोधित पत्र में उनसे पाकिस्तान की नीतियों के सकारात्मक बदलाव के बारे में बात की थी। यह बयान ऐसे समय आया है जब पाकिस्तान तालिबान के साथ शांति समझौते के मद्देनजर वाशिंगटन के साथ संबंधों में सुधार के लिए उत्सुक है जिसके बारे में उसका दावा है कि इस्लामाबाद ने इसे संभव बनाया।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पहले ही द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए नए अमेरिकी प्रशासन के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त कर चुके हैं। कुरैशी ने कहा कि भारत भी बदल गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि ‘‘वह अब एक लोकतांत्रिक देश नहीं रह गया है।'' पठानकोट स्थित वायुसेना बेस पर जनवरी 2016 में पाकिस्तानी आतंकवादी समूह द्वारा हमले के बाद भारत पाकिस्तान के साथ बातचीत नहीं कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News