मालदीव की संसद में पाक को तमाचा, जुल्म करने वाला देश न दे नसीहत

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2019 - 08:37 PM (IST)

माले: मालदीव में हो रहे एशिया स्पीकर्स समिट में भाग लेते हुए राज्यसभा के उपसभापति डॉ. हरिवंश ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। मालदीव की संसद में कश्मीर का मसला उठाने पर डॉ. हरिवंश ने कश्मीर पर बोलने वाले पाकिस्तान के प्रतिनिधि को रोका और कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। इस पर किसी और को बोलने का हक नहीं है। इस मुद्दे पर भारत को मालदीव का भी साथ मिला।

PunjabKesari
भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने कहा,‘हम ऐसे मसले को इस मंच पर उठाए जाने का विरोध करते हैं और इसके राजनीतिकरण को साफ नकारते हैं तथा यह इस सम्मेलन (चौथे दक्षिण एशियाई संसदीय अध्यक्ष सम्मेलन) की सोच से भी मेल नहीं खाता है।' हरिवंश ने कहा,‘क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के हित में पाकिस्तान की ओर से सीमा पार आतंकवाद और सभी प्रकार की सरकारी मदद को तुरंत रोके जाने की जरूरत है।' मालदीव की संसद में रविवार को एशिया स्पीकर्स समिट के दौरान भारत ने पाकिस्तान के आतंकवाद एजेंडे को नाकाम कर दिया। भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद के साथ-साथ पीओके के मुद्दे पर भी घेरा। हरिवंश ने पाकिस्तान असेंबली की डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी को ने केवल कश्मीर का मुद्दा उठाने से रोका बल्कि पाकिस्तान की बखिया भी उधेड़ दी।‘सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति' विषय पर दक्षिण एशियाई देशों की संसदो के अध्यक्षों के चौथे शिखर सम्मेलन का आयोजन मालदीव में आयोजित हो रहा है।
PunjabKesari
भारत की ओर से हरिवंश और बिरला जबकि पाकिस्तान की ओर से सूरी और सीनेटर कुरात अल ऐन ने हिस्सा लिया। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के स्पीकर ने कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए कहा,‘जुल्मो सितम के शिकार कश्मीरियों की हालत को नजरअंदाज नहीं जा सकता और इनके खिलाफ जारी नाइंसाफ का हिसाब करना होगा।' सूरी को हरिवंश ने बीच में रोकते हुए कहा,‘हम इस फोरम पर भारत के आंतरिक मुद्दे को उठाने का कड़ा विरोध करते हैं। हम इस फोरम के राजनीतिकरण का विरोध करते हैं। आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा है। पाकिस्तान को क्षेत्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए सीमा पार आतंकवाद को रोकना होगा। किसी भी लिखित बयान को सर्वसम्मति से जगह नहीं मिलनी चाहिए।' उन्होंने कहा कि आतंकवाद आज पूरी दुनिया में मानवता के लिए ‘सबसे बड़ा खतरा' है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सत्र की कार्यवाही से कश्मीर स्थिति के संदर्भ को हटा दिया जाए। 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अगुवाई में दो दिवसीय चौथे दक्षिण एशियाई संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का माले आगमन हुआ है। लोकसभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव और राज्यसभा के महासचिव देश दीपक वर्मा भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। भारत और पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, म्यांमार, नेपाल और श्रीलंका के पीठासीन अधिकारियों ने स्पीकर फोरम का गठन किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News