कर्ज का बोझः प्रिंस सलमान से मदद के लिए सऊदी अरब पहुंचे PM इमरान

punjabkesari.in Saturday, May 08, 2021 - 04:09 PM (IST)

दुबईः आर्थिक मंदी के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अब मदद के लिए सऊदी अरब की शरण में पहुंच गए हैं। इमरान 3 दिन के दौरे पर सऊदी अरब पहुंचे हैं। जेद्दाह एयरपोर्ट पर उनका स्वागत सऊदी के क्राउन प्रिंस और रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन सलमान ने किया। सत्ता में आने के बाद से यह इमरान का तीसरा सऊदी दौरा है। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की कोशिश की जाएगी।

 

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने सऊदी नेताओं से मुलाकात की थी। इमरान के पहुंचने के बाद दोनों देशों के बीच एक समझौते पर दस्तखत किए गए, जिसके मुताबिक दोनों देशों ने एक 'सुप्रीम कोऑर्डिनेशन काउंसिल' बनाने का फैसला किया है जो दोनों के बीच समन्वय का काम करेगा। इसके अलावा आर्थिक सहयोग, रणनीतिक पार्टरनशिप, निवेश, ऊर्जा, पर्यावरण और मीडिया पार्टनरशिप को लेकर 5 ज्ञापन भी तय किए गए।  इमरान और सऊदी ने दोनों देशों के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में सहयोग का वादा भी किया है ।

 

सलमान सऊदी पहुंचने पर इमरान को शाही महल ले गए जहां एक रिसेप्शन किया गया। सलमान से मुलाकात के बाद दोनों ओर के प्रतिनिधमंडल मिले और द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इमरान ने सऊदी में काम कर रहे पाकिस्तानी लोगों को लेकर भी बात की। इमरान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी थे। गौरतलब है कि इससे पहले विदेश मंत्री कुरैशी  ने कश्मीर मुद्दे पर OIC (ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कंट्रीज) और सऊदी अरब पर हीलाहवाली का आरोप लगा दिया था। जिसके बाद नाराज सऊदी ने पाकिस्तान से उसे दिए अरबों डॉलर के कर्ज को चुकाने के लिए कह दिया था।  तब से पाकिस्तान सऊदी को मनाने में लगा है और बाजवा के बाद अब इमरान खुद  यहां पहुंचे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News