पाकिस्तान विमान दुर्घटना : हादसे के लिए पायलट और एटीसी जिम्मेदार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 24, 2020 - 10:26 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय ने पिछले माह हुई विमान दुर्घटना के लिए पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की गलतियों को जिम्मेदार ठहराया है। पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने विमान दुर्घटना की जांच की प्राथमिक जांच रिपोर्ट बुधवार को संसद के निचले सदन में पेश करते हुए यह जानकारी दी। खान ने कहा कि विमान के दोनों पायलट और एटीसी लैंडिंग के मानक प्रोटोकॉल का पालन करने में असफल रहे थे जिसके कारण यह हादसा हुआ। 
PunjabKesari
विमान उड़ान के लिए तकनीकी रूप से पूरी तरह दुरुस्त था। इसके अलावा विमान के पायलट और सह-पायलट दोनों ही स्वस्थ और अनुभवी थे। पायलटों ने एटीसी की ओर से जारी किए गए लैंडिंग के मानक दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जिसके कारण यह हादसा हुआ।
PunjabKesari
पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि पायलट और सह-पायलट दोनों ही देश में फैल रही वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के बारे में बात कर रहे थे। दोनों पायलट कोरोना से संक्रमित पाये गये अपने परिवार के सदस्यों को लेकर भी चिंतित थे। उन्होंने कहा,च्च्मैंने विमान के कॉकपिट में बातचीत को सुना था। पायलट लैंडिंग की ओर ध्यान देने के बजाए कोरोना वायरस को लेकर चर्चा कर रहे थे।''  

गौरतलब है कि पाकिस्तान के कराची शहर में 22 मई को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक लैंड करते समय ए-320 यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यह विमान एक रिहायशी इलाके में गिरा था। विमान में चालक दल के सदस्यों सहित कुल 97 लोगों की मौत हुई थी। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआईए) का विमान च्ए-320 एयरबस पीके 8303' यात्रियों को लाहौर से कराची ले जा रहा था। कराची हवाई अड्डे पर लैंडिंग से ठीक पहले यह विमान जिन्ना गाडर्न मॉडल कॉलोनी नामक एक रिहायशी इलाके में गिरा था जो कि हवाई अड्डे से केवल 3.2 किलोमीटर की दूरी पर है। इस हादसे में केवल दो लोग ही बच पाए थे।

खान ने कहा कि एटीसी ने लैंडिंग के पहले प्रयास के दौरान विमान को हुए नुकसान की जानकारी पायलट को नहीं दी और विमान को उडऩे दिया। लैंडिंग की दूसरे प्रयास के दौरान विमान के दोनों इंजन फेल हो गए थे जिसके कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। खान ने कहा कि विमान हादसे की जांच की अंतिम रिपोर्ट करीब एक वर्ष के भीतर सामने आयेगी जिसके बाद ही दोषियों के खिलाफ कारर्वाई की जायेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News