See More

पाकिस्तान विमान क्रैश: कराची के रिहाइशी इलाके में गिरा प्लेन, 97 लोगों की मौत...25 घरों को नुक्सान

2020-05-23T11:12:49.337

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में शुक्रवार को हुए विमान हादसे में 97 लोगों के मारे जाने की आशंका है। गौरतलब है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PAI) का एक यात्री विमान शुक्रवार को यहां जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। सरकार ने Covid-19 के कारण लगाई हवाई यात्रा पर पाबंदियों को करीब एक हफ्ते पहले ही हटाया था। अधिकारियों ने बताया कि विमान लाहौर से आ रहा था और कराची उतरने ही वाला था कि एक मिनट पहले मालिर में मॉडल कॉलोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। PunjabKesari

राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीआईए एयरबस ए320 में 91 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे। विमान हवाईअड्डे के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। मॉडल कालोनी इलाके में दुर्घटनास्थल से धुएं का काला गुबार उठते देखा गया। सिंध की स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेचुहो ने शुक्रवार देर रात मीडिया केा बताया कि अभी तक दुर्घटनास्थल से 97 शव बरामद किए गए हैं। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि सभी मृतक विमान में सवार यात्री थे या उस इलाके के निवासी भी शामिल हैं जहां यह हादसा हुआ। उन्होंने बताया कि हादसे में दो लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी।

PunjabKesari

पेचुहो ने कहा कि हादसे में तीन लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी। ईधी ने कहा कि ऐसे 25-30 रहवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है। उनमें से अधिकतर जलने से झुलस गए थे। क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान के पंख आवासीय कालोनी के घरों से टकराते गए और इसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ईधी ने कहा कि इस हादसे में कम से कम 25 घरों को नुकसान पहुंचा है।

PunjabKesari

पीआईए के अधिकारियों के मुताबिक, कैप्टन ने हवाई यातायात टावर को सूचित किया कि उसे विमान के लैंडिंग गियर में कुछ गड़बड़ी लग रही है और इसके बाद विमान रडार से गायब हो गया। दुर्घटना के कारण की पुष्टि होना अभी बाकी है। पीआईए के मुख्य कार्यकारी एयर वाइस मार्शल अरशद मलिक ने कहा कि पायलट ने यातायात नियंत्रक को बताया था कि वह कुछ “तकनीकी मुश्किलों” का अनुभव कर रहा है। पाकिस्तान के दुनिया न्यूज ने कहा कि उसने पायलट और एटीसी की बातचीत की रिकॉर्डिंग हासिल की है। इसमें पायलट कहता सुनाई दे रहा है, “दो इंजन खो दिए हैं। कुछ सेकंड बाद उसने कहा, “मेडे, मेडे, मेडे” और इसके बाद कोई संपर्क नहीं हुआ। यह हादसा उस दिन हुआ है जब पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने 22 मई से 27 मई तक ईद की छुट्टियों की घोषणा की।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News