बदहाल पाकिस्‍तान में जनता पर और पड़ेगी महंगाई की मार, 233 रुपए लीटर होंगे पेट्रोल के दाम

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 05:59 PM (IST)

इस्‍लामाबादः पाकिस्‍तान सरकार आम जनता पर एक बार फिर महंगाई बम फोड़ने वाली है। ये बम सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमतों में की गई तेजी की बदौलत फूटने वाला है। सरकार ने सितंबर में पेट्रोल की कीमतों में 6.72 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 227 से बढ़कर 234 रुपए हो जाएगी।

 

आम लोगों को राहत देने के नाम पर सरकार ने हाईस्‍पीड डीजल की कीमत में 51 पैसे की और कैरोसीन की कीमत में 1.67 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का भी ऐलान किया है। इसके बदलाव के बाद डीजल की कीमत 192 रुपए और हाईस्‍पीड डीजल की कीमत 245 रुपये प्रति लीटर, कैरोसीन की कीमत 199.40 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।  हो जाएगी। 

 

बता दें कि पहले से ही पाकिस्‍तान बदहाली की कगार पहुंच हुआ है। खराब होती अर्थव्‍यवस्‍था में लोगों को पहले से ही भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने पेट्रोल की कीमतों को बढ़ाने के पीछे तर्क दिया है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों और एक्‍सचेंट रेट में आ रहे बदलाव के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। सरकार पेट्रोल पर 20 रुपए प्रति लीटर और हाईस्‍पीड डीजल पर 10 रुपए की लेवी ले रही है। आपको बता दें कि 1 अगस्‍त को ही सरकार ने हाईस्‍पीड डीजल पर 9 रुपए और कैरोसीन पर 5 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की थी।  

 

सरकार के ताजा फैसले के बाद स्‍थानीय बाजारों में जरूरी चीजों के दामों में अभी से ही उछाल देखने को मिल गया है। सब्जियों से लेकर फल, दूध, ब्रेड आदि के दामों में तेजी देखी जा रही है। हालांकि सरकार ने नए रेट 1 सितंबर से ही लागू करने की बात कही है। ब्‍लूमबर्ग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तान में रुपये की खराब हालत की वजह से महंगाई दर में 24.93 फीसद का इजाफा हुआ है। जुलाई में खाद्य पदार्थों पर ये दर 28 फीसद से भी अधिक की रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News