मंत्री असद उमर की चेतावनी- जुलाई में पाक में कोरोना की चौथी लहर का खतरा

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 12:20 PM (IST)

इस्लामाबाद: जहां कई देश कोरोनो वायरस की तीसरी लहर से डर रहे हैं वहीं पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री असद उमर ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि अगर मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) का पालन नहीं किया गया तो जुलाई में पाक में चौथी लहर आ सकती है। संघीय मंत्री जो नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के प्रमुख भी हैं ने कहा कि नेशनल कमांड एंड ऑपरेशंस सेंटर (एनसीओसी) का विश्लेषण  बताता है कि मजबूत एसओपी प्रवर्तन और निरंतर मजबूत टीकाकरण कार्यक्रमों के पाकिस्तान में एक चौथी कोविड -19 लहर उभरने की संभावना है।

 

पाकिस्तान के शीर्ष कोरोना वायरस संक्रमण निरोधक अधिकारी ने  चेतावनी दी कि सख्ती से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किये जाने पर जुलाई में देश में महामारी की चौथी लहर आ सकती है। कोरोना महामारी से संघर्ष के लिए गठित शीर्ष इकाई राष्टीय कमान एवं अभियान केंद्र (एनसीओसी) के प्रमुख तथा योजना एवं विकास मंत्री असद उमर ने कहा कि एनसीओसी ने ‘‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित रोग मॉडलिंग विश्लेषण'' की समीक्षा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘सख्ती बरतने के कोरोना महामारी के प्रोटोकॉल के पालन एवं टीकाकरण कार्यक्रम के अभाव में देश में जुलाई महीने में महामारी की चौथी लहर आ सकती है।'' उमर ने कहा, ‘‘इसलिये जितनी जल्दी संभव हो टीकाकरण करवाएं और प्रोटोकॉल का पालन करें ।''

 

यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान में महामारी की तीसरी लहर मार्च की शुरुआत में आने के बाद अप्रैल के मध्य के बाद अपने चरम पर पहुंच गई थी । पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1052 नये मामले सामने आये, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 952,907 हो गयी जबकि इसी अवधि में देश में 44 मरीजों की मौत हो गयी जिससे मरने वालों की कुल संख्या 22,152 पर पहुंच गयी है । पाक में अब तक टीके की 1.43 करोड़ खुराक दी जा चुकी है और इस साल के अंत तक देश में सात करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News