Pakistan Live: शहबाज शरीफ बने पाक के नए प्रधानमंत्री, संसद ने निर्विरोध किया निर्वाचित

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 06:36 PM (IST)

 इस्लामाबादः  पाकिस्तान के सियासी संकट के बीच  पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को सोमवार को संसद ने निर्विरोध रूप से पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुन लिया। इससे पहले प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के शाह महमूद कुरैशी ने घोषणा की कि वह मतदान का बहिष्कार करेंगे और सदन से बहिर्गमन कर गए। नेशनल असेंबली में कुरैशी के चुनाव के बहिष्कार के बाद शहबाज (70) इस पद के लिये एक मात्र दावेदार बचे थे। पाकिस्तान के सियासी संकट से जुड़ी  हर अपडेट पढ़े Punjabkesari.in पर...

PunjabKesari

नेशनल असेंबली में कुरैशी के चुनाव के बहिष्कार के बाद शहबाज (70) इस पद के लिये एक मात्र दावेदार बचे थे। जीत के लिए 342 सदस्यीय सदन में 172 सांसदों का समर्थन जरूरी था। तीन बार पूर्व प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज को 174 मत मिले जो 172 के साधारण बहुमत से दो ज्यादा है। वह पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री हैं। वह तीन बार देश के सबसे अधिक आबादी वाले और राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रहे हैं।


 Live Updates: 

  • पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाए गए इमरान खानकी जगह लेने के लिए संयुक्त विपक्ष की बैठक में प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज के नाम का प्रस्ताव रखा था। सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को प्रधानमंत्री इमरान खान को अविश्वास मत के माध्यम से पद से हटाए जाने के बाद शुरू हुई।

  • खान सदन का विश्वास खोने के बाद देश के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री बने जिन्हें पद छोड़ना पड़ा। पाकिस्तान 1947 में अपने गठन के बाद से कई शासन परिवर्तन और सैन्य तख्तापलट के साथ राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है। किसी भी प्रधानमंत्री ने अब तक पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

  • इससे पहले राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा था कि वे अपने  इस्तीफा नहीं देंगे।  इमरान खान को शनिवार देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था।  अल्वी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (PTI) के नेतृत्व से सलाह मशविरा करने के बाद इस्तीफा नहीं देने का फैसला किया। 

  •  इस्तीफे के कारण पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सांसदों की स्थिति पर अनिश्चितता के बीच नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए पाकिस्तान नेशनल असेंबली का अहम सत्र सोमवार को शुरू हो गया।
     
  • विपक्षी उम्मीदवार और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उपाध्यक्ष तथा पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी नया प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में हैं।
     
  •  इमरान खान के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए नेशनल असेंबली का अहम सत्र शुरू होने के कुछ मिनट बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी संसद में नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए मतदान का बहिष्कार करेगी।
     
  • पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी ने सदन में कहा कि देश के सामने दो रास्ते हैं- एक रास्ता आत्म सम्मान का है तो दूसरा गुलामी का। कुरैशी ने उन्हें नामित करके उन पर भरोसा करने के लिए इमरान खान की सराहना की और कहा कि संवैधानिक प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी क्योंकि कुछ को विजेता घोषित किया जाएगा, जबकि दूसरे को ‘‘आजाद'' घोषित किया जाएगा। 
     
  • खान को सत्ता से हटाने के लिए विपक्ष ने 174 वोट जुटाए थे। अगर विपक्ष इतनी संख्या जुटा लेता है तो 70 वर्षीय शहबाज पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे।
    PunjabKesari
     
  • सत्र की शुरुआत से कुछ मिनट पहले, पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पीटीआई के सभी सांसद नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे देंगे और किसी भी सरकार का हिस्सा नहीं बनेंगे, जो ‘‘विदेशी एजेंडे'' के तहत बनाई जा रही है।
     
  • इमरान खान ने भी यही आरोप लगाते हुए कहा था अमेरिका उनकी सरकार गिराने की साजिश में शामिल था। चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री चुनाव से पहले पार्टी के सांसदों की बैठक में यह फैसला लिया गया। कुरैशी के सफल होने की बहुत कम संभावना है क्योंकि उनकी पार्टी सदस्यों के दलबदल से कमजोर हो गई है।
     
  • पाकिस्तान के 342 सदस्यीय सदन में जीतने वाले उम्मीदवार को कम से कम 172 सांसदों का समर्थन मिलना चाहिए। शहबाज का समर्थन कर रहे संयुक्त विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव में अपेक्षित संख्या दिखाई है।

    PunjabKesari
     
  • इस बीच, संयुक्त विपक्ष द्वारा ऐतिहासिक अविश्वास प्रस्ताव के बाद रविवार को कैबिनेट डिवीजन ने संघीय मंत्रिमंडल के 52 सदस्यों को गैर-अधिसूचित कर दिया। पीटीआई की आपत्तियों को खारिज किए जाने के बाद नेशनल असेंबली सचिवालय ने शहबाज  और कुरैशी के नामांकन पत्र को स्वीकार कर लिया।  

     
  •  पाकिस्तान में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने रविवार को पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी से मुलाकात कर देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। 
     
  • शहबाज ने नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए संसद के महत्वपूर्ण सत्र से पहले इन दोनों नेताओं से मुलाकात की। इमरान खान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। 
  • इमरान खान को शनिवार देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था। बैठक के दौरान, PPP के नेता ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शरीफ को बधाई दी। 

    PunjabKesari
     
  •  दोनों पक्षों ने चुनाव सुधारों पर चर्चा की और जनहित में मिलकर काम करने का संकल्प लिया। इससे पूर्व नामांकन दाखिल करने से पहले शहबाज ने उन सभी का विशेष आभार जताया जो ''संविधान के पक्ष'' में खड़े रहे।  
     
  • पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थकों ने विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री एवं पार्टी अध्यक्ष इमरान खान को सत्ता से बाहर करने के खिलाफ लाहौर के लिबर्टी चौक पर रोष  रैली निकाली। 
     
  • पीटीआई के समर्थकों की यह रैली रविवार को रात नौ बजे शुरू हुई और सोमवार तड़के तीन बजे तक चली। रैली के दौरान महिलाओं और बच्चों समेत कई समर्थकों ने खान के साथ एकजुटता दिखाई।
     
  •  पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिये विपक्ष के साझा उम्मीदवार शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज सोमवार को धनशोधन मामले में विशेष अदालत के समक्ष पेश हो सकते हैं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News