कंगाली के बीच पाकिस्तान ने  खरीदी अरबों डॉलर की लग्जरी विदेशी गाड़ियां, खाने को तरस रही जनता

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 04:37 PM (IST)

 इस्लामाबादः पाकिस्तान के पास भले ही तेल खरीदने के पैसे नहीं हैं लेकिन फिर भी देश में पिछले छह माह में 2200 लग्जरी कारों और महंगे इलेक्ट्रिक वाहनों सहित गाड़ियों के आयात पर 1.2 अरब अमरीकी डॉलर खर्च किए गए हैं। पाकिस्तान की एक अखबार ने जानकारी दी है कि देश में वित्तीय संकट होने के बावजूद यहां धड़ल्ले से महंगे वाहन आयात किए जा रहे हैं।

 

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान डॉलर की भारी कमी का सामना कर रहा है और उसके स्टेट बैंक के पास 5 अरब से भी कम अमरीकी डॉलर बचे हैं। इस राशि से मात्र तीन सप्ताह तक के आयात की ही कीमत चुकाई जा सकती है। इसके बावजूद कई पाकिस्तानी अभी भी महंगे लग्जरी वाहन और अनावश्यक सामान खरीद रहे हैं जिससे अर्थव्यवस्था पर बोझ पड़ रहा है।

 

पाकिस्तानी  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक तरफ कारों और अन्य वाहनों के आयात पर भारी खर्च किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ सरकार औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों से संबंधित आयात को रोक रही है। इससे सरकार की नीति पर कई प्रश्न खड़े होते हैं। बता दें कि देश में गंभीर आर्थिक संकट और लगातार गिरते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच पाकिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) अगले सप्ताह वर्चुअल वार्ता करेंगे।

 
विशेषज्ञों का मानना है कि अगर अगले कुछ हफ्तों में IMF कार्यक्रम फिर से शुरू नहीं हुआ तो पाकिस्तान और गहरे दलदल में धंस सकता है। पाकिस्तान के सहयोगी देशों ने भी देश के सामने यह शर्त रखी है कि वे तभी पाकिस्तान की सहायता कर पाएंगे, यदि आईएमएफ पाकिस्तान की सहायता करेगा। सउदी अरब और यूएई जैसे मुस्लिम देश भी पाकिस्तान की सहायता के लिए कड़ी शर्तें लगा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News