पंजशीर जीतने के लिए तालिबान के साथ जंग में उतरा पाकिस्तान, स्पेशल फोर्स को किया एयरड्रॉप

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 08:16 AM (IST)

इंटरनेशन डेस्क:  अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने अब तक अपने कब्जे से दूर पंजशीर प्रांत पर हमला तेज कर दिया है। तालिबान के लड़ाके पंजशीर की घेराबंदी कर चारों तरफ से लगातार हमले कर रहे हैं। इस लड़ाई के दौरान पंजशीर प्रतिरोधी मोर्चा के प्रवक्ता फहीम दुश्ती की मौत हो गई है। वहीं इसी बीच दावा किया जा रहा है कि इस युद्ध में पाकिस्तानी सेना तालिबान की मदद कर रही है। पंजशीर में पाकिस्तानी एयरफोर्स के ड्रोन से हमला किया जा रहा है। 

PunjabKesari
 पाक सेना ने स्पेशल फोर्स की तैयार
तालिबानी आतंकवादी समूह ने पंजशीर के सभी रास्तों को बंद कर दिया है और दोनों तरफ से जारी संघर्ष में हताहतों की संख्या बढ़ती जा रही है। सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान पंजशीर में तालिबान लड़ाकों को हवाई सहायता प्रदान कर रहा है। उसने तालिबान के विरोधी बलों से लड़ने के लिए पाक सेना के स्पेशल फोर्स को पैराशूट के सहारे एयरड्रॉप भी किया है।  वहीं तालिबान भी दावा कर रहा है कि उसने पंजशीर के सभी जिलों पर अपना कब्जा जमा लिया है। तालिबान का कहना है कि अब लड़ाई सिर्फ पंजशीर की राजधानी बाजारक में ही जारी है। 

PunjabKesari

तालिबान पंजशीर छोड़े तो बातचीत के लिए तैयार : मसूद 
इस बीच अफगानिस्तान के उत्तर पूर्वी प्रांत पंजशीर में प्रतिरोध बलों के नेता अहमद मसूद ने कहा कि अगर तालिबान प्रांत छोड़ देता है तो वह लड़ाई बंद करने और बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं। मसूद ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि यदि तालिबान पंजशीर और अंदराब में अपने हमलों तथा सैन्य अभियानों को बंद कर देता है। साथ ही विद्वानों और सुधारकों के साथ एक बड़ी बैठक आयोजित करने और चर्चा तथा बातचीत जारी रखने की उम्मीद करता है, तो राष्ट्रीय प्रतिरोध बल स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए युद्ध को तुरंत रोकने के लिए तैयार है।

PunjabKesari
मसूद ने तालिबान के आगे रखी एक शर्त 
मसूद ने कहा कि एनआरएफ पंजशीर पर लगाए गए प्रतिबंधों को उठाने के लिए मौलवियों के आह्वान का पूरी तरह से समर्थन करता है और उम्मीद करता है कि तालिबान समूह इस इस्लामी और मानवीय मांग को गंभीरता से लेगा और इसे लागू करेगा। मसूद ने कहा,‘‘एनआरएफ का प्रस्ताव है कि तालिबान पंजशीर, अंदराब, परवन और कपिसा में अपने सैन्य अभियानों को रोक दे और पंजशीर और अंदराब से अपनी सेना वापस ले ले। बदले में, हम अपने बलों को सैन्य कार्रवाई से परहेज करने का निर्देश देंगे। 

PunjabKesari
पंजशीर प्रतिरोधी मोर्चा के दो लोगाें की मौत 
प्रतिरोधी मोर्चा से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि पंजशीर प्रतिरोधी मोर्चा के प्रवक्ता फहीम दुश्ती तालिबान के साथ लड़ाई में मारे गए।' बाद में राष्ट्रीय प्रतिरोधी मोर्चा ने भी आधिकारिक तौर पर कमांडर अब्दुल वुडोद जारा के साथ दुश्ती की मौत की पुष्टि कर दी। प्रतिरोधी मोर्चा ने ट्वीट कर कहा, कि दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि द नेशनल रेजिस्टेंस ऑफ अफगानिस्तान ने आज दमन और आक्रमण के खिलाफ पवित्र प्रतिरोध में दो साथियों को खो दिया। एनआरएफ प्रवक्ता फहीम दुश्ती और जनरल अब्दुल वुडोद ज़ारा शहीद हो गए। उनकी स्मृति अमर रहे!
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News