पाक सुरक्षा बलों ने तालिबान आंतकियों के कब्जे से बंधकों को मुक्त कराने का शुरू किया अभियान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 04:58 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दो दिन पहले आतंकवाद-रोधी केंद्र में कुछ लोगों को बंधक बनाए जाने के मामले में वार्ता विफल होने के बाद मंगलवार को सुरक्षा बलों ने आतंकियों को खदेड़ने के लिए अभियान शुरू किया। आतंकवाद-रोधी विभाग (सीटीडी) ने रविवार को कुछ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था तथा उनसे पुलिस थाने में पूछताछ की जा रही थी। तभी, इनमें से एक आतंकवादी ने रविवार को पुलिसकर्मी से एके-47 राइफल छीन ली और गोलियां चलानी शुरू कर दी। उक्त आतंकवादी ने इमारत में रखे गये अन्य आतंकवादियों को मुक्त कराया और उन्होंने परिसर को अपने कब्जे में ले लिया।

 

उन्होंने कई पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया। मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि पाकिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों ने बन्नू सीटीडी पुलिस थाना परिसर से बंधकों को छुड़ाने के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया है। ‘डॉन' अखबार के मुताबिक, मंगलवार को टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में सीटीडी परिसर से धुएं का गुबार उठता दिखा। यह स्पष्ट नहीं है कि बंधकों या तालिबान आतंकवादियों के साथ क्या हुआ। पाकिस्तान की संघीय सरकार और तालिबान आतंकवादियों के बीच दूसरे दिन भी बातचीत में कोई सफलता नहीं मिलने के बाद अभियान शुरू किया गया। बन्नू में मंगलवार को स्थिति तनावपूर्ण है, क्योंकि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने चारों तरफ से छावनी क्षेत्र की घेराबंदी कर रखी है, जहां यह केंद्र स्थित है।

 

इलाके के निवासियों को घरों के अंदर ही रहने के लिए कहा गया है। गतिरोध तीसरे दिन भी जारी रहने के मद्देनजर सुरक्षा अलर्ट जारी किया गया और बन्नू जिले में सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। क्षेत्र में मोबाइल फोन सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के एक प्रवक्ता मुहम्मद खुरासानी ने कहा कि सीटीडी पुलिस थाने में कैदियों के साथ सुरक्षा अधिकारियों के अमानवीय व्यवहार के कारण यह कदम उठाया गया। टीटीपी ने जून महीने में संघीय सरकार के साथ हुए संघर्ष विराम समझौते को रद्द कर दिया और अपने आतंकियों को देश भर में आतंकवादी हमले करने का आदेश दिया।

 

इस बीच, देर रात खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कम से कम 50 आतंकवादी एक पुलिस थाने में घुस गए और एक पुलिस कांस्टेबल को घायल कर दिया। घटना दक्षिण वजीरिस्तान के कबायली जिले के वाना में देर रात एक बजे हुई। जिले के मुख्य पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘50 से अधिक आतंकवादी पुलिस स्टेशन में घुस गए और गोलियां चलाईं, जिसमें एक कांस्टेबल घायल हो गया। वे गोला-बारूद, हथियार और अन्य उपकरण ले गए।'' जवाबी गोलीबारी में एक आतंकी मारा गया। पुलिस ने कहा कि बाकी आतंकी भागने में सफल रहे और उन्हें पकड़ने के लिए तलाश अभियान जारी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News