पाकिस्तान में बाढ़ 60 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं की जान जोखिम में

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 05:50 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के एक तिहाई हिस्से में आई बाढ़ ने लगभग हजारों गर्भवती महिलाओं की जान को जोखिम में डाल दिया है।  बाढ़ ने लगभग 60,000 गर्भवती महिलाओं की जान को स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित कर दिया है  है। राज्य के एक मंत्री के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में  यह जानकारी दी गई है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त और राजस्व राज्य मंत्री आयशा घोष पाशा ने गुरुवार को कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 60,000 गर्भवती महिलाओं में इन बुनियादी सुविधाओं की कमी है । उन्होंने चेतावनी दी कि देश में  50 लाख से अधिक बच्चों के पास कोई टीकाकरण या पोषण संबंधी देखभाल की व्यवस्था नहीं है।

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को महिलाओं के लिए प्रजनन स्वास्थ्य सेवाएं और बच्चों के लिए स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं वापस पटरी पर लाने के लिए प्रयास तेज करने चाहिए। उन्होंने जनसंख्या और विकास पर संसदीय जागरूकता बढ़ाने के लिए एक क्रॉस-पार्टी मंच, जनसंख्या पर संसदीय मंच (PFP) की सातवीं बैठक में सभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। बैठक में  में सीनेट के सदस्य, सभी प्रमुख राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं के विधायक भी शामिल हुए।

 

पाशा ने कहा कि बड़े पैमाने पर जलवायु परिवर्तन और अचानक बाढ़ के रूप में इसके विनाशकारी प्रभावों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान जैसे देशों का समर्थन करने के लिए एक साथ आना चाहिए। जनसंख्या परिषद की कंट्री डायरेक्टर जेबा साथर ने कहा कि  बाढ़ ने पहले से ही आर्थिक तंगी की चपेट में   रहने वाली आबादी के लिए बहुत दुख पैदा किया है  । सथर ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले 3.1 करोड़ लोगों में से 19 लाख लोग गरीब हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News