कोरोना महामारी में नर्सों-स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की भारी कमी से बेहाल पाकिस्तान

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 01:10 PM (IST)

पेशावर: दुनिया के कई मुल्कों की तरह पाकिस्तान  COVID-19 महामारी की घातक तीसरी लहर से जूझ रहा है। प्रतिबंधों के बावजूद यहां कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं और देश में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं। यही नहीं पाकिस्तान को नर्सों और स्वास्थ्य पेशेवरों की तीव्र कमी का सामना करना पड़ रहा है ।जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिकइंटरनेशनल डे ऑफ नर्सेज एंड मिडवाइव्स मनाने के लिए आगा खान यूनिवर्सिटी अस्पताल में आयोजित  सेमिनार के दौरान नीति निर्धारक और शिक्षाविदों ने इसका खुलकर खुलासा किया।

 

आयोजन में मुख्य अतिथि पाकिस्तान के सिंध प्रांत के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने कहा कि दुनिया भर में नर्सों की मांग बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के चलते दुनिया भर में नर्सों की मांग के चलते देश की नर्सों को उच्च-आय वाले देशों में अच्छे अवसर मिल रहे हैं। लेकिन इस समय देश नर्सों की कमी से जूझ रहा है और निश्चित रूप से इस कारण कोरोना आपदा में मुश्किलें और बढ़ गई हैं। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में महामारी से पहले ही 1.3 मिलियन नर्सों की कमी थी और अब हालात और खराब हो गए हैं।

 

प्रधान मंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डॉ. फैसल सुल्तान ने उल्लेख किया कि पाकिस्तान में प्रशिक्षित, उच्च-गुणवत्ता नर्सों की सबसे अधिक कमी है । इस बीच स्वास्थ्य मंत्री सिंध डॉ. अज़रा  ने टिप्पणी की कि नर्सों की कमी के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि पाकिस्तान में बहुत कम महिलाएं इस पेशे में प्रवेश चाहती हैं।
शिक्षाविदों ने कहा कि पाकिस्तान उन पांच देशों में से एक है  जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ नर्सों की सबसे बड़ी कमी का सामना कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News