पाक में लॉकडाउन या मजाकः खुले रहेंगे उद्योग-धंधे, मस्जिदों में रोज होगी नमाज

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 02:00 PM (IST)

इस्लामाबादः कोरोना वायरस को लेकर पाकिस्तान में लगे अनोखे लॉकडाउन का खूब मजाक उड़ाया जा रहा है। पाक में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बरकरार रखने की घोषणा की लेकिन इसमें कुछ उद्योगों और मस्जिद में नमाज को छूट दी गई है। यहां की प्रांतीय सरकारों ने अपने यहां लॉकडाउन घोषित किया था जिसकी मियाद सोमवार को समाप्त हो गई और इसके विस्तार पर मंगलवार को समीक्षा बैठक की गई। उधर, लॉकडाउन के दौरान दी गई छूट पर विपक्षी पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) ने सरकार पर हमला बोला है और उन्होंने सरकार पर 'गुड बाय लॉकडाउन' का तंज मारा है।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि स्कूल-कॉलेज, खेल के आयोजन, सिनेमा सहित उन सभी जगहों पर प्रतिबंध रहेगा जहां लोग बड़ी संख्या में जुटते हैं। इमरान खान ने मीडिया को नैशनल कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग 2 मोर्चों पर लड़ी जाएगी। इनमें से एक कोरोना वायरस के प्रसार को रोकना है जिसके तहत लोगों को सरकार के द्वारा जारी निर्देश का पालन करना होगा।

 

दूसरी तरफ देश की इकॉनमी को हो रहे नुकसान से बचने के लिए इमरान ने लॉकडाउन 16 दिन के लिए बढ़ाने का फैसला किया। लेकिन जिस तरह से उद्योगों को छूट दी गई है उससे यही सवाल हर कोई कर रहा है कि यह किस तरह का लॉकडाउन है, तब जब देश में कोरोना के मामले 5 हजार से अधिक हो गए हैं। इंडस्ट्री मिनिस्टर हम्मद अजहर ने सरकार के कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि उन उद्योगों को चिह्नित किया है जिनमें वायरस फैलने का खतरा कम है।

 

सरकार ने उद्योगों की लिस्ट जारी की जिन्हें लो-रिस्क वाला बताया गया है। माइन्स-मिनरल्स, ड्राई क्लीनरर्स, ग्लास मैनुफैक्चरिंग, हॉर्टिकल्चर नर्सरी, वेटेरिनरी सर्विस, बुक व स्टेशनरी शॉप, सीमेंट व फर्टीलाइजर प्लांट, वैसे उद्योग जिसमें कामगार परिसर के भीतर काम करते हैं, उन्हें छूट मिली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News