अपने ही लोगो को  बर्बाद करने पर तुला पाकिस्तान,  PoK में फैला रहा नशों का जाल

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 05:42 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान अपने लोगों को धोखे से बर्बाद करने पर तुला हुआ है।  पाकिस्तान सरकार अपने कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के क्षेत्र  में नशीली दवाओं का जाल बिछा कर  वहां के लोगों को नकारा करने में लगी है ताकि कोई उसके जनविरोधी एजेंडों के खिलाफ आवाज न उठा सके। सरअसल पाक सरकार इव क्षेत्र के विकास के असंख्य वादे करके मुकर चुकी है। लोगों को  बुनियादी ढांचे, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं आदि को विकसित करने का वादा भी अब खोखला साबित होता जा रहा  है।  

 

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने PoK के युवाओं को नशीले पदार्थों के दुरूपयोग के चक्रव्यूह में धकेल कर उन्हें निष्प्रभावी करने की रणनीति लागू की है ताकि वे इसके दुष्ट एजेंडे को विफल न कर सकें। सर्वविदित है कि पाकिस्तान सरकार ने अधिकृत कश्मीर क्षेत्र के मौलिक मानवाधिकारों की अवहेलना की है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) का उद्देश्य अभी भी झूठ और छल के जाल के माध्यम से दुनिया से सहानुभूति जीतना है।हालात ये हैं कि पाकिस्तान अब भारत में कश्मीरियों को "आजादी और आत्मनिर्णय" के आदर्श को बेचने की कोशिश में लगा हुआ है, जबकि उसका अपना तथाकथित "आजाद जम्मू-कश्मीर" का एजेंडा अब "हमें आजादी चाहिए , पाकिस्तानी सेना वापस जाओ "  नारों के बीच खो गया है।

 

नशीली दवाओं के दुरुपयोग, बेरोजगारी और गरीबी का भयानक चक्र यहाँ आम है। पाकिस्तान में 90% आत्महत्याओं के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के उपनिवेश राज्य,  जिसे पाकिस्तान की "आत्महत्या की राजधानी" कहा जाता है, को दोषी ठहराया जाता है । शुरुआत से ही, "आजाद कश्मीर" में केवल "आजाद" शब्द ही समाहित है। बाकी यह दुर्भाग्य, उपेक्षा और उत्पीड़न की एक कड़ी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News