पाकिस्तान में चीनी इंजीनियरों को ले जा रही बस पर हमला, कम से कम 13 लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 04:14 PM (IST)

पेशावरः उत्तरी पाकिस्तान के एक सुदूर क्षेत्र में बुधवार को चीनी इंजीनियरों से भरी एक बस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में  9 चीनी नागरिकों समेत कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। सूत्रों ने ताया कि यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि विस्फोट सड़क के किनारे लगे उपकरण का परिणाम था या बस के अंदर लगाए गए किसी चीज का।

 

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विस्फोट के बाद बस गहरी खाई में गिर गई और भारी नुकसान हुआ। एक चीनी इंजीनियर और एक सैनिक लापता है। बचाव अभियान शुरू किया गया है और एयर एम्बुलेंस द्वारा घायलों को बचाने के लिए पूरी सरकारी मशीनरी जुटाई गई है। उन्होंने कहा कि छह चीनी नागरिक, एक अर्धसैनिक जवान और एक स्थानीय  नागरिक विस्फोट मे मारे गए व कई लोग घायल हुए हैं।

 

हजारा क्षेत्र के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि बस 30 से अधिक चीनी इंजीनियरों को ऊपरी कोहिस्तान में दसू बांध की साइट पर ले जा रही थी। दसू जलविद्युत परियोजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का हिस्सा है, जो बीजिंग की बेल्ट एंड रोड पहल के तहत 65 अरब डॉलर की निवेश योजना है जिसका उद्देश्य पश्चिमी चीन को दक्षिणी पाकिस्तान में ग्वादर समुद्री बंदरगाह से जोड़ना है। चीनी इंजीनियर,  जहां विस्फोट हुआ उस क्षेत्र में कई वर्षों से पाकिस्तानी निर्माण श्रमिकों के साथ दसू जलविद्युत परियोजना और कई अन्य परियोजनाओं  पर काम कर रहे हैं ।


उप जिला आयुक्त आरिफ जावेद ने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कोहिस्तान जिले में हुई इस दुर्घटना में कम से कम 36 लोग घायल हो गए। घटना रात भर बारिश के बाद गीली सड़क पर हुई। पाकिस्तानी अधिकारी अभी भी जांच कर रहे हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News