टायफाइड रोधी नया टीका शुरु करने वाला पहला देश बना पाकिस्तान

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 12:55 PM (IST)

इस्लामाबादः टायफाइड का नया टीका लॉन्च करने वाला पाकिस्तान दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है। अधिकारियों ने बताया कि देश में हाल ही में टायफाइड के मामलों की संख्या बढ़ने के बाद यह फैसला लिया गया है। इस वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी अपनी मंजूरी दी है। इसे दो सप्ताह के इम्युनाइजेशन कैंपेन में सिंध प्रांत में इस्तेमाल किया जाएगा। सिंध में 2017 से अब तक 10,000 टायफाइड के मामले सामने आ चुके हैं।

 

सिंध प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेछुहो ने बताया कि 2 सप्ताह का कैंपेन शुरू हो रहा है। इसके तहत नौ महीने से लेकर 15 साल तक के 1 करोड़ बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। सिंध में दो सप्ताह के कैंपेन के बाद इस टीके को अगले कुछ सालों में अन्य राज्यों में इस्तेमाल किया जाएगा। 'सेल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया' की एक ऐसी किस्म आई थी, जिसकी चपेट में देश में नवम्बर 2016 से करीब 11 हजार लोग आ गए थे।

 

देश का सिंध प्रांत इस बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित है। कराची में एक कार्यक्रम में टायफाइड कॉन्जुगेट वैक्सीन (टीसीवी) टीके की शुरुआत की गई। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक जफर मिर्जा और प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री अजरा फजल पेचूहो मौजूद थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News