पाकिस्तान ने 16 साल के लड़के की आत्महत्या के बाद PUBG गेम पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 12:57 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने बुधवार को बहुचर्चित गेम पबजी पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया। देश की दूरसंचार नियामक संस्था पीटीए द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, गेम को खिलाड़ियों के स्वास्थ्य के लिए नशे की लत और हानिकारक करार दिया गया है।

पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, "पीटीए को पबजी के खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं जिसमें कहा गया है कि यह गेम नशे की लत, समय की बर्बादी और बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डालता है।" 

पीटीए ने यह भी कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्टों के साथ ही पबजी में आत्महत्या के मामलों को जिम्मेदार ठहराया है। पीटीए ने एक बयान में कहा, "माननीय लाहौर उच्च न्यायालय ने भी पीटीए को निर्देश दिया है कि वह इस मामले पर गौर करे और शिकायतकर्ताओं की सुनवाई के बाद फैसला करे। इस संबंध में 9 जुलाई 2020 को सुनवाई की जा रही है।"

24 जून को एक 16 वर्षीय लड़के ने हंजरवाल इलाके में अपने घर के छत के पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी, जब उसने पबजी में "अपने मिशन को याद किया"। पुलिस ने पुष्टि की थी कि मोहम्मद ज़कारिया नाम के लड़के ने ऑनलाइन गेम खेलते समय अपने टॉस्क को पूरा नहीं करने के चलते यह कदम उठाया था। उस समय उसके शरीर के पास पबजी गेम के साथ बिस्तर पर उसका मोबाइल फोन मिला था। बता दें इस गेम को 2017 में लांच किया गया था। पबजी मोबाइल गेम को सबसे पहले माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ के लिए लांच किया गया था। फिर बाद में इसे एंड्रॉयड और आईओएस के लिए भी लांच कर दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News