पाक की निकली हेकड़ी, अमरीका के सामने फिर फैलाया  हाथ

punjabkesari.in Saturday, Feb 10, 2018 - 10:06 AM (IST)

इस्लामाबादः आतंकवाद के मुद्दे पर अमरीका की आंखों का कांटा बने पाक्सतान ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आर्थिक सहायता  बंद करने के बाद अमरीका को आंखे दिखाने शुरू कर दी थी । लेकिन लगता है पाक को समझ आने लगा है कि उसके लिए अमरीका की सहायता कितनी जरूरी है। कुछ दिन पहले  आर्थिक मदद न लेने की बात करने वाले पाकिस्तान ने फिर से अमरीका के आगे हाथ फैलाया है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगती सीमा पर बाड़ लगाने के लिए अमरीका से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है। 

विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने कहा कि वित्तीय दिक्कतों के चलते अफगानिस्तान से लगती 2,343 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ लगाने का काम पूरा नहीं हो पा रहा है। अभी तक सिर्फ 10 फीसदी क्षेत्र में ही बाड़ लगाए जा सके हैं। उन्होंने वर्ष 2019 के अंत तक इस काम को पूरा करने की जरूरत पर जोर दिया है। आसिफ ने कहा कि अमरीका को इसके लिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा, बल्कि युद्ध में इससे ज्यादा खर्च हो जाएगा।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पहाड़ियों से घिरी है। इसलिए इस क्षेत्र में बाड़ लगाने का काम काफी मुश्किल है। विदेश मंत्री ने बताया कि सीमाई इलाका सभी के लिए खुला है। इसके जरिए प्रतिदिन 70,000 लोग आते-जाते हैं, ऐसे में आतंकियों का खतरा हमेशा बना रहता है। आसिफ ने इसके अलावा अफगान शरणार्थियों को वापस भेजने में भी मदद की गुहार लगाई है। उनके मुताबिक, पाकिस्तान में 20 लाख से ज्यादा अफगान शरणार्थी हैं।


गौरतलब है कि  ट्रंप ने आतंकवादियों पर माकूल कार्रवाई नहीं करने को लेकर पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई थी। साथ ही 255 मिलियन डॉलर (16.42 अरब रुपये) की आर्थिक सहायता पर रोक लगा दी थी। पिछले महीने अमेरिका ने तकरीबन 2 अरब डॉलर (128 अरब रुपए) की सैन्य सहायता को भी निलंबित कर दिया था। पाकिस्तान ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि उसे अमरीकी मदद की जरूरत नहीं है। आसिफ ने कहा था कि अमरीका अफगानिस्तान की लड़ाई के लिए पाकिस्तान के संसाधनों का इस्तेमाल करता है और उसी की कीमत चुकाता है। उन्होंने यहां तक कहा कि ट्रंप के ‘नो मोर’ का कोई महत्व नहीं है और पाकिस्तान इस तानाशाही को नहीं सहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News