पाकिस्तान में CAIE परीक्षा को लेकर भड़के छात्रों ने शिक्षा मंत्री से मांगा इस्तीफा

punjabkesari.in Thursday, Apr 29, 2021 - 02:44 PM (IST)

इस्लामाबाद: कैंब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन (CAIE) परीक्षा को स्थगित करने में विफल रहने पर कई छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद के इस्तीफे की मांग करते हुए एक ऑनलाइन अभियान शुरू किया है। O और A स्तर के छात्रों ने  ट्विटर पर #ResignShafqatMahmood हैशटैग चलाया है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने शिक्षकों से मूल्यांकन और परीक्षा को रद्द करने के आधार पर ग्रेड  मांगा। एक ट्विटर यूजर ने कहा, "मैं  बहुत परेशान हूं। शफाकत महमूद का फैसला पूरी तरह से असंगत  है इसलिए उसे बर्खास्त किया जाना चाहिए।"

 

छात्र अधिकार कार्यकर्ता जिबरान नासिर ने छात्रों के समर्थन में एक बयान जारी किया, जिसमें कहा  कि छात्र हफ्तों से विरोध कर रहे थे और सभी उच्च न्यायालयों में याचिका भी दायर की लेकिन किसी ने उनकी बात नहीं सुनी।  उन्होंने ट्वीट किया, "क्या हम #ResignShafqatMahmood को तब तक ट्रेंड कर सकते हैं जब तक कि वह पाकिस्तान में  SAG की पेशकश करने के लिए Cambridge लाने का प्रयास शुरू नहीं करता है ।

 

  उन्होंने आगे कहा कि  शिक्षा मंत्री के फैसले से छात्र छह महीने पीछे रह जाएंगे। उन्हें अक्टूबर और नवंबर में परीक्षा देनी होगी और उन्हें अगली कक्षा में पदोन्नत नहीं किया जाएगा। इससे पहले, मंत्री ने घोषणा की कि कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के बीच 15 जून तक देश में कोई परीक्षा नहीं होगी। उन्होंने पिछले सप्ताह से Oऔर A स्तर की परीक्षाओं को स्थगित करने की भी घोषणा की और कहा कि परीक्षाएं अब अक्टूबर-नवंबर में होंगी, जबकि ए 2 परीक्षाओं को जोड़ना उन छात्रों के लिए रद्द नहीं किया गया था जो आवेदन करने के उद्देश्य से उपस्थित होना चाहते थे। इस बीच, ऑल पाकिस्तान प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन (APPSA) ने ईपीएस-उल-फित्र तक सभी परीक्षाओं को रद्द करने के सरकार के फैसले की आलोचना की। 

 

APPSA के अध्यक्ष काशिफ मिर्ज़ा ने कहा कि सरकार मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) लागू करने में विफल रही है और परीक्षा रद्द कर रही है जिससे छात्रों के भविष्य पर  बुरा प्रभाव  पड़ रहा है। दूसरी ओर, पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग (SED) ने मंगलवार को COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण, ईद-उल-फितर तक सूबे के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की। बता दें कि  COVID-19 संक्रमण के पाकिस्तान के कुल मामले पहले ही 800,000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं और कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 17,530 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों में पाकिस्तान ने 201  मौतें दर्ज की गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News