अमेरिका में पाकिस्तानी दूतावास के पास नहीं सैलरी देने के लिए पैसे, 5 कर्मचारियों ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 06:05 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में पाकिस्तान दूतावास भी  इमरान सरकार की तरह कंगाल हो गया है।   राजधानी वाशिंगटन डीसी  में पाकिस्तान दूतावास ने पैसों कीकमी के चलते  कर्मचारियों को कम से कम चार महीने के वेतन का भुगतान नहीं किया है ।  मीडिया  रिपोर्ट के अनुसार  पाकिस्तानी दूतावास के स्थानीय रूप से भर्ती किए गए संविदा कर्मचारियों में से कम से कम पांच को अगस्त 2021 से अपने मासिक वेतन के भुगतान में देरी और गैर-भुगतान का सामना करना पड़ा।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच प्रभावितों में से एक कर्मचारी, जो पिछले दस वर्षों से दूतावास में काम कर रहा था, उन्होंने देरी और भुगतान न होने के कारण सितंबर में इस्तीफा दे दिया। इन अवैतनिक स्थानीय कर्मचारियों को दूतावास द्वारा वार्षिक अनुबंध के आधार पर काम पर रखा गया था। इन्होंने मिशन के लिए बेयर-मिनिमम सैलेरी पर काम किया था, जो प्रति व्यक्ति प्रति माह 2,000 से 2,500 डॉलर तक होता है।  स्थानीय कर्मचारियों, चाहे स्थायी हों या संविदात्मक, को स्वास्थ्य लाभ सहित विदेश कार्यालय के कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते और विशेषाधिकार नहीं मिलते हैं।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू कर्मचारियों को आमतौर पर ‘कॉन्सुलर सेक्शन’ की मदद के लिए काम पर रखा जाता है, जो प्रवासी भारतीयों को वीजा, पासपोर्ट, नोटराइजेशन और अन्य कॉन्सुलर सेवाएं प्रदान करता है। सूत्रों ने कहा कि ऐसे कर्मचारियों को पाकिस्तान कम्युनिटी वेलफेयर (पीसीडब्ल्यू) फंड से भुगतान किया जाता है, जो स्थानीय रूप से सेवा शुल्क के माध्यम से उत्पन्न होता है और फिर स्थानीय रूप से भी वितरित किया जाता है। स्थिति से परिचित सूत्रों का कहना है कि पीसीडब्ल्यू फंड पिछले साल ध्वस्त हो गया क्योंकि कोविड-19 महामारी के बाद वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News