डूरंड लाइन तनाव से घबराए इमरान, तालिबान को मनाने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भेज रहे काबुल

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 04:35 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर बाड़ को लेकर बढ़ते तनाव के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान आनन-फानन में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) मुईद यूसुफ को काबुल भेजने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि डूरंड लाइन पर बाड़बंदी के चलते  बढ़ते तनाव से प्रधानमंत्री इमरान खान घबराए हुए हैं और तालिबान को मनाने के लिए जोड़ तोड़करने लग गए हैं। आसिफ गफूर के ISI चीफ के पद से छुट्टी के बाद NSA मुईद यूसुफ के काबुल भेजने के फैसले की पाकिस्तान में भी खूब चर्चा हो रही है।

 

 जानकारी के अनुसार NSA की यात्रा की तारीख अभी तय नहीं हुई है। हालांकि सूत्रों ने संकेत दिया कि यात्रा 17 से 18 जनवरी के दौरान हो सकती है। तालिबान ने अफगान सीमा पर पाकिस्तान की बाड़बंदी पर कड़ा एतराज जताते हुए जंग की धमकी दी है। तालिबान शुरू से ही पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच की सीमा यानी डूरंड लाइन को नहीं मानता है। उसका दावा है कि अफगानिस्तान का इलाका वर्तमान सीमा के काफी आगे तक है। यह इकलौता ऐसा मुद्दा है, जिसपर अफगानिस्तान की पूर्व नागरिक सरकार और तालिबान एकमत थे।  

 

दरअसल, इमरान खान इससे पहले तालिबान को मनाने के लिए अपने खास रहे लेफ्टिनेंट जनरल आसिफ गफूर को काबुल भेजा करते थे। लेकिन, ISI चीफ के पद से उनकी छुट्टी होने और पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ संबंधों में तनाव के बाद इमरान खान अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुईद यूसुफ की काबिलियल पर ही निर्भर हैं।

 
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी एनएसए अपने दौरे में तालिबान के साथ सीमा पर बाड़ लगाने के विवाद को हल करने की कोशिश करेंगे। यूसुफ को काबुल भेजने का फैसला अफगानिस्तान अंतर-मंत्रालयीन समन्वय प्रकोष्ठ की बृहस्पतिवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। पाक सरकार ने बताया कि एनएसए के नेतृत्व में पाकिस्तानी अधिकारियों का एक वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल सभी सहायता संबंधी विषयों पर अफगान सरकार के साथ आगे साझेदारी के लिए जल्द ही अफगानिस्तान की यात्रा कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News