ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों की कंपनियों ने दिया 1,74,000 लोगों को रोजगार: रिपोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 08:26 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों के स्वामित्व वाली कंपनियों का संयुक्त राजस्व 36.84 अरब पाउंड है और इन कंपनियों ने 1,74,000 लोगों को रोजगार दिया है। ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों के योगदान पर पहली बार एक शोध रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार प्रवासी भारतीयों की कंपनियां करीब एक अरब पाउंड कंपनी कर चुकाती हैं। मंगलवार को जारी ‘ब्रिटेन में भारत: प्रवासी प्रभाव' रिपोर्ट में 654 प्रवासी भारतीयों के स्वामित्व वाली कंपनियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। इसमें शामिल कंपनियों का कारोबार कम से कम एक लाख पाउंड है। 

PunjabKesari
विश्लेषण से पता चलता है कि इन कंपनियों ने सामूहिक रूप से ब्रिटेन में दो अरब पाउंड का पूंजीगत निवेश किया है। यह रिपोर्ट ग्रांट थॉर्नटन ब्रिटेन ने संयुक्त रूप से लंदन में भारतीय उच्चायोग और फिक्की, यूके साथ मिलकर तैयार की है। इसमें प्रवासियों से जुड़ी 65,000 कंपनियों में से चुनिंदा का विश्लेषण किया गया है। ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त रुचि घनश्याम ने कहा,‘यह रिपोर्ट ब्रिटेन के कारोबारी क्षेत्र में प्रवासी भारतीयों के पूरे योगदान के आकलन का दावा नहीं करती।

 PunjabKesariइसमें मुख्य रूप से 650 बड़ी कंपनियों को ही शामिल किया गया है।' घनश्याम ने कहा कि अभी इस रिपोर्ट में एक लाख पाउंड से अधिक का कारोबार करने वाली कंपनियों को ही शामिल किया गया है। लेकिन हमें उम्मीद है कि भविष्य की रिपोर्ट में प्रवासी भारतीयों की छोटी कंपनियों के योगदान को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने यह रिपोर्ट ब्रिटेन में बसे 15 लाख प्रवासी भारतीयों को समर्पित की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News