कोरोनो संकट के बीच अमेरिका में फैला नया स्लाद संक्रमण, 600 से अधिक लोग बीमार

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 02:40 PM (IST)

वाशिंगटनः कोरोना वायरस संकट से जूझ रहे अमेरिका में अब नए संक्रमण ने दस्तक दी है । यहां स्लाद संक्रमण का प्रकोप अमेरिका के अनेक राज्यों में फ़ैल गया है जिससे 600 से अधिक लोग बीमार हैं। फेडरल अधिकारियों के अनुसार यह साइक्लोस्पोरा सलाद के सेवन से जुड़ा  संक्रमण है और  इलिनोइस स्थित फ्रेश एक्सप्रेस उत्पादन सुविधा द्वारा सलाद मिक्स बैच के कारण फैल रहा है। सलाद के इस मिक्स में फ्रेश एक्सप्रेस द्वारा लाल गोभी, आइसबर्ग लेटस और गाजर और अन्य उत्पाद डाले गए हैं।

PunjabKesari

संक्रमण के शुरूआती कुछ मामले मई में और कुछ इस महीने के बीच अमेरिका के कई राज्यों जैसे जॉर्जिया, आयोवा, इलिनोइस, कंसास, मिनेसोटा, मिसौरी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, पेंसिल्वेनिया, दक्षिण डकोटा और विस्कॉन्सिन सहित लगभग 11 राज्यों में दर्ज किए गए थे। सीडीसी ( Centres for Disease Control and Prevention) , राज्य और स्थानीय पार्टनर्स के साथ Food and Drug Administration (FDA) साइक्लोस्पोरा संक्रमणों के इस प्रकोप की जांच करने में जुटी है। इस जांच में फ्रेश एक्सप्रेस के ब्रांडेड उत्पादों के साथ एएलडीआई, जाइंट ईगल, हाय-वी, ज्वेल-ओस्को, शॉपराइट और वॉलमार्ट जैसे रिटेल स्टोर में बेचे जाने वाले फ्रेस एक्सप्रेस के अन्य उत्पादों की भी जांच की जाएगी।

PunjabKesari

FDA ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि जांचकर्ता यह देखना जारी रखेंगे कि खुदरा ब्रांडों पर भी इसका असर पड़ सकता है या नहीं। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने लोगों को सलाद से दूर रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को घरों में ये रिकॉल्ड उत्पाद नहीं खाने चाहिए और रेस्तरां और खुदरा विक्रेताओं को भी इस तरह के कंपनी द्वारा वापस मंगाए गए उत्पादों की बिक्री या सेवन नहीं करनी चाहिए.य़इन उत्पादों को या तो फ्रेश एक्सप्रेस लेबल के साथ ब्रांड किया जाए या उन्हें अन्य कई खुदरा स्टोर ब्रांड लेबल के साथ ब्रांड किया जा सकता है जिससे ग्राहकों को पता चल सके कि ये रिकॉल्ड उत्पाद हैं।

PunjabKesari

रिकॉल्ड उत्पाद रखने वाले रिटेल स्टोर ब्रांड आल्डी, लिटिल सलाद बार, जाइंट ईगल, हाय-वी, ज्वेल-ओस्को सिग्नेचर फार्म्स, शॉप्राइट व्हॉल्सम पेंट्री और वॉलमार्ट मार्केटसाइड हैं।साइक्लोस्पोरा एक सूक्ष्म परजीवी है जो आंतों से जुड़े अंगों और नलिकाओं को प्रभावित करता है और बाद में दस्त का कारण बनता है जो एक महीने तक मरीज को परेशान कर सकता है।एक व्यक्ति द्वारा दूषित भोजन या पानी का सेवन करने के लगभग एक सप्ताह बाद यह अपने लक्षण दिखाना शुरू कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News