हांगकांग में विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन, 50 से अधिक कार्यकर्ता गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 01:47 PM (IST)

 हांगकांगः हांगकांग में पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत बुधवार को करीब 50 लोकतंत्र समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया।  मीडिया रिपोर्ट  के अनुसार इन सभी को पिछले साल हुए अनाधिकारिक प्राथमिक चुनाव में संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया गया। देश की विधायिका पर नियंत्रण की संभावनाओं को बढ़ाने के इरादे से यह अनाधिकारिक चुनाव हुआ था। ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' और समाचार वेबसाइट ‘नाउ न्यूज'  के अनुसार गिरफ्तार लोगों में पूर्व सांसद एवं लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता शामिल हैं।

 

समूह को शहर के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया गया। हांगकांग की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया कि उसके सात सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष वु ची-वाई समेत पूर्व सांसद हेलेना वोंग, लाम च्यूक-तिंग और जेम्स टो शामिल हैं।

 

पिछले साल जुलाई में लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और सांसदों ने अनाधिकारिक प्राथमिक चुनाव का आयोजन किया था ताकि यह निर्णय किया जा सके कि स्थगित विधायिका के चुनाव में किस उम्मीदवार को उतारा जाए जिससे कि आगामी चुनाव में अधिक से अधिक सीटें जीतने की उनकी संभावना प्रबल हो। ये लोकतंत्र समर्थक मौजूदा सरकार को चीन समर्थक बताते हैं और उनका कहना है कि अधिक से अधिक सीटें जीतने से सरकार के खिलाफ वोट हासिल करने की उनकी संभावना बढ़ेगी।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News