तालिबान राज के बाद 10 लाख से अधिक अफगानों ने किया पलायन : रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Feb 06, 2022 - 02:03 PM (IST)

काबुल: तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं । तालिबानियों ने जमीन के साथ-साथ लोगों की जिंदगियों पर भी कब्जा कर लिया है।‌ तालिबान के सत्ता संभालने के बाद  लोगोंका जीना मुहाल हो गया है।  लोगों के  मौलिक अधिकार  दबाए जा रहे हैं। महामारी, आर्थिक संकट, सूखे -भुखमरी  के चलते  देश ढेरों परेशानियों से  जूझ रहा है, जबकि अभी भी तालिबान सरकार की दहशतगर्दी कायम है। बता दें कि पिछले 4 महीनों में देश के 10 लाख से अधिक लोग अफगान से पलायन कर चुके हैं, इस बात की जानकारी स्थानीय मीडिया ने न्यूयार्क टाइम्स का हवाला देते हुए दी ।

 

विदेश सहायता न मिलने कारण अफगानिस्तान तमाम मुश्किलों का सामना कर रहा है, साथ ही देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। टोलो न्यूज के अनुसार, अधिकांश प्रवासी सीमावर्ती क्षेत्रों को पार कर ईरान और पाकिस्तान में जा रहे हैं। एक निजी परिवहन उद्योग के प्रमुख ने कहा कि प्रतिदिन लगभग 4 हजार लोग ईरान जा रहे हैं। 52 वर्षीय मोहम्मद अयूब और उनका पांच सदस्यीय परिवार ईरान जा रहे हैं, टोलो न्यूज के अनुसार, मोहम्मद अयूब ने कहा, 'समस्याएं सभी के लिए स्पष्ट हैं। अफगानिस्तान में गरीबी, बेरोजगारी है और युवाओं के लिए कोई शैक्षिक अवसर नहीं है।'

 

उन्होंने कहा, 'मैं जाना चाहता हूं क्योंकि मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे एक अच्छे माहौल में अपनी पढ़ाई जारी रखें।' मोहम्मद अयूब ने उच्च शिक्षा मंत्रालय में 10 साल तक काम किया है। अयूब ने कहा कि अफगानिस्तान में लोग तमाम दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, उनके और उनके परिवार के लिए वहां जीवन व्यतीत करना कठिन हो गया है, इसलिए  वह ईरान जा रहे हैं। परिवहन उद्योग के प्रमुखों ने कहा, बहुत से लोग हैं, जो ईरान की सीमा पार करना चाहते हैं। वहीं इनमें से कुछ पाकिस्तान भी जाना चाहते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News