इमरान के नया पाकिस्तान में फिर फूटा महंगाई बम, रमजान में चीनी के दाम 100 रुपए kg के पार

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 05:42 PM (IST)

इस्लामाबाद: रमजान के दौरान इमरान खान सरकार के  महंगाई बम के फूटने से पाकिस्तान की गरीब  जनता के होश उड़े  हुए हैं। पाकिस्तान में अब आटा, सब्जी, अंडे और चिकन के बाद चीनी के दामों ने जनता के होश उड़ा दिए हैं। देश की राजधानी इस्लामाबाद सहित देश के अधिकतर इलाकों में एक किलोग्राम चीनी 100 रुपए के करीब बिक रही है। प्रधानमंत्री इमरान खान  हाल में ही अपने  भारत से सस्ते दाम में चीनी खरीदने की बात कर 24 घंटों में ही अपने फैसले से मुकर गए थे  ।

 

महंगाई को लेकर चौतरफा घिरे इमरान खान ने डॉ. अब्दुल हफीज शेख को पद से हटा कर उद्योग व उत्पादन मंत्री हम्माद अजहर को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया लेकिन इसके बावजूद महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है। ये इमरान खान के 2018 में सत्ता में आने के बाद से वित्त मंत्रालय संभालने वाले अजहर तीसरे मंत्री हैं। शेख को पिछले साल वित्त मंत्री बनाया गया था। हालांकि, वह संसद के सदस्य नहीं थे।

 
इमरान खान के करीबी सलाहकार शहजाद अकबर ने चीनी की बढ़ती कीमत का ठीकरा सट्टेबाजों के सिर फोड़ते  दावा किया है कि देश में चीनी की कमी की अफवाह फैलाई गई है, जिसके कारण इसके दाम में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) इस मामले में कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  कराची में जिंदा मुर्गे की कीमत 370 रुपए प्रति किलोग्राम और मीट की कीमत 500 रुपए तक पहुंच गई है। बड़ी संख्या में स्थानीय खरीदारों ने चिकन मीट की कीमतों में वृद्धि को लेकर गुस्सा जाहिर किया है। जबकि, लाहौर में चिकन मीट की कीमत 365 रुपए प्रति किलोग्राम बताई जा रही है।

 
बता दें कि पिछले महीने प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में बढ़ती मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) की बाजार समितियों को भंग कर दिया था। इमरान ने इस्लामाबाद में आवश्यक वस्तुओं के मूल्य नियंत्रण के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्णय लिया था। दरअसल इन दोनों राज्यों से मिस गवर्नेंस और भ्रष्टाचार की खूब शिकायतें मिली थीं। इससे पहले पाकिस्‍तान जनवरी महीने में भीषण गैस संकट से जूझ रहा है।

 

पाकिस्‍तान में गैस की सप्‍लाइ करने वाली कंपनी सुई नॉर्दन 500 मिलियन स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक फुट प्रतिदिन गैस की कमी का सामना कर रही है। गैस की इस भारी किल्‍लत की वजह से कंपनी के पास पॉवर सेक्‍टर को गैस की आपूर्ति रोकने के अलावा कोई चारा नहीं है। पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार ने समय से गैस नहीं खरीदा जिसका खामियाजा अब देश की जनता को भुगतना पड़ रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News