एक दिन के मुख्यमंत्री को मिलेंगे 74 लाख रुपए, यह है वजह

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 03:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जर्मनी के थुरिंजिया में चुने गए मुख्यमंत्री को एक ही दिन में इस्तीफा देना पड़ा लेकिन उनको एक दिन के सीएम के तौर पर सैलरी मिलेगी। जर्मन मीडिया हाउस रेडकशिऑन नेटवर्क डॉयचलैंड के मुताबिक एक दिन के मुख्यमंत्री रहे थॉमस केमेरिख को सैलरी के तौर पर लगभग 74 लाख रुपए मिल सकेंगे। कारोबार समर्थक पार्टी एफडीपी के नेता केमेरिख धुर दक्षिणपंथी पार्टी एएफडी के सहयोग से मुख्यमंत्री बने थे लेकिन एफडीपी से समर्थन लेने पर भारी विरोध और आलोचना के बीच उन्होंने 24 घंटे में ही इस्तीफा दे दिया।

 

केमेरिख ने इस्तीफा देते हुए कहा कि एएफडी के समर्थन से मुख्यमंत्री बनना उनके लिए एक कलंक जैसा है जिसे साफ करने के लिए वह इस्तीफा देकर नए सिरे चुनावों की मांग कर रहे हैं। केमेरिख फ्री डेमोक्रैटिक पार्टी के सदस्य हैं। वहीं एक दिन का मुख्यमंत्री रहने की वजह से केमेरिख अगली सरकार और अगले मुख्यमंत्री के पद ग्रहण करने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहेंगे और इसी वजह से उन्हें हर महीने मुख्यमंत्री की तनख्वाह मिलेगी। थुरिंजिया राज्य में मुख्यमंत्री का मासिक वेतन 16,617 यूरो (करीब साढ़े 13 लाख रुपए) है। साथ ही उन्हें काम करने के लिए 766 यूरो (करीब 61 हजार रुपए) का कार्यालय भत्ता मिलेगा। केमेरिख शादीशुदा हैं इसलिए उन्हें 153 यूरो (करीब 12 हजार रुपए) का पारिवारिक भत्ता भी मिलेगा।

 

कुल मिलाकर पहले महीने केमेरिख को 17,536 यूरो (करीब 14 लाख रुपए) पहले महीने मिलेंगे। इतनी तनख्वाह उन्हें पहले तीन महीने और आखिरी तीन महीनों के आधे समय में मिलेगी। इस समय और राशि को मिलाया जाए तो केमेरिख करीब 93,004 यूरो (करीब 74,50,000 रुपए) पाने के हकदार हैं। हालांकि यह केमेरिख पर निर्भर करता है कि वो यह पैसे लेते हैं या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News