Omicron: अमेरिका-ब्रिटेन में कोरोना का विस्फोट, US में 6 करोड़ से ज्यादा संक्रिमत व UK में अबतक डेढ़ लाख मौतें

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 01:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूरी दुनिया कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के कारण एक नई लहर का सामना कर रही है। ओमिक्रोन  वेरिएंट अमेरिका में भी  दस्तक दे दी है। अमेरिका में नवीनतम कोरोना आंकड़े सोमवार तक 6 करोड़ से ज्यादा हो चुके हैं, जो वैश्विक कोरोना संख्या का लगभग 20 फीसदी है। दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है, वहीं दूसरे नंबर पर भारत का नाम आता है।  दुनिया के बाकी देशों की तरह ब्रिटेन भी इस समय कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामलों का सामना कर रहा है।

 

जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में सबसे बुरी तरह से प्रभावित अमेरिका में सोमवार तक 6 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए हैं। यूनिवर्सिटी के सेंटर फार सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने सोमवार सुबह अपने नए अपडेट में बताया कि देश में कुल कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़कर 60,072,321 पहुंच गई है, वहीं इस वायरस से मरने वालों की संख्या 837,594 हो गई है। इसके अलावा अगर वैक्सिनेशन की बात करें तो अमेरिका में 516,880,436 लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है।

 

अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें
 कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में अब तक सबसे अधिक मौतें दर्ज की गई हैं। दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों में अकेले अमेरिका में 15 प्रतिशत से अधिक मरीज हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9 नवंबर, 2020 को 1 करोड़ तक पहुंच गई थी। ये 1 जनवरी 2021 को 2 करोड़ की संख्या को पार कर गई जबकि 24 मार्च को 3 करोड़ से ज्यादा और 6 सितंबर को 4 करोड़ और 13 दिसंबर को 5 करोड़ से ज्यादा हो गई थी।

 

ब्रिटेन में स्थिति अभी भी गंभीर
 दुनिया के बाकी देशों की तरह ब्रिटेन भी इस समय कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामलों का सामना कर रहा है। सरकार ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से अब तक 150,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। ब्रिटेन यूरोप के उन देशों में शामिल है, जो वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्विटर पर एक मैसेज पोस्ट करते हुए कहा, ‘कोरोना वायरस के कारण हमारे देश में मौत के भयानक आंकड़े सामने आए हैं।

 

सरकार ने बताया कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए जाने के 28 दिनों के भीतर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या महामारी की शुरुआत के बाद से 150,057 तक पहुंच गई है। वहीं, रूस अकेला ऐसा यूरोपीय देश है, जहां मरने वालों की संख्या लगभग 315,000 हो गई है। एक काले रंग के बैकग्राउंड वाले मैसेज को शेयर करते हुए जॉनसन ने कहा, ‘जिन्होंने भी कोरोना वायरस के कारण अपनी जान गंवाई है, उनमें से हर एक ही मौत उनके परिवारों, दोस्तों और समुदायों के लिए एक गहरा नुकसान है और मेरी संवेदना उनके साथ है। ’

 

ऑस्ट्रेलिया  में एक दिन में सर्वाधिक लोगों की मौत
ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 16 और लोगों की मौत हो गई, जो इस बीमारी के कारण राज्य में सर्वाधिक दैनिक मृतक संख्या है। ‘न्यू साउथ वेल्स हेल्थ' ने यह जानकारी दी। उसने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में संक्रमण के 30,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। राज्य में इससे पहले संक्रमण के कारण सर्वाधिक दैनिक मृतक संख्या 15 थी।

 

राज्य में पिछले साल 29 सितंबर और एक अक्टूबर को एक दिन में 15 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हुई थी। ‘न्यू साउथ वेल्स हेल्थ' ने बताया कि राज्य में 1,927 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं, जिनमें से 151 लोग गहन चिकित्सा इकाई में हैं। इसके अलावा दो लाख से अधिक लोग घर में पृथक-वास में रह रहे हैं। इसके अलावा, विक्टोरिया में रविवार को 44,155 नए मामले पाए गए। स्वास्थ्य प्राधिकारियों द्वारा की गई जांच में पता चला है कि नए मामलों में से 80 प्रतिशत मामले ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के हैं। विक्टोरिया में रविवार को संक्रमण से आठ लोगों की मौत हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News