ओमीक्रोन ने 2 हफ्ते में 38 देशों में पसारे पैर, अभी तक कोई मौत नहीं : WHO

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 12:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण अफ्रीका में मिला  कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन  धीरे-धीरे दुनिया के दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार कोरोना का यह नया वैरिएंट दो हफ्तों में अमेरिका  और ऑस्ट्रेलिया  सहित 38 देशों में फैल चुका है। हालांकि, इससे किसी की मौत की सूचना नहीं । विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)  ने कहा है कि यह निर्धारित करने में हफ्तों लग सकते हैं कि वैरिएंट कितना संक्रामक है। क्या यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है और इसके खिलाफ कितने प्रभावी उपचार और टीके हैं।

 

WHO ने चेतावनी दी है कि यह अगले कुछ महीनों में यूरोप के आधे से अधिक कोरोना के मामलों का कारण बन सकता है। अमेरिका में इस वैरिएंट के दो मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को बताया कि सिडनी में तीन छात्र इस वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। नॉर्वे में अधिकारियों ने कहा कि पिछले हफ्ते ओस्लो में एक कार्यालय में क्रिसमस पार्टी के बाद कम से कम 13 लोगों में कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट मिला है। मलेशिया में भी 19 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से आने वाले एक विदेशी छात्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिलने की सूचना दी है। वहीं श्रीलंका में भी इस तरह का एक मामला पाया गया है। यह व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से लौटा था।

 

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के रिकॉर्ड 5,352 नए मामले सामने आए हैं और 70 लोगों की मौत हो गई। वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के तीन नए मामलों की भी पुष्टि हुई। कोरियाई बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम एजेंसी ने शनिवार को बताया कि 5,352 नए मामले सामने आए हैं। इस सप्ताह तीसरी बार संक्रमण के नए मामले 5,000 से ज्यादा आए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 70 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,809 हो गई। वहीं, 752 मरीज गंभीर या नाजुक हालत में हैं जो अब तक का सबसे ज्यादा है। देश में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के मामलों में वृद्धि के बाद अस्पताल मरीजों से भर गए हैं।  अधिकारियों ने बताया कि ओमीक्रोन के मामले बढ़ने की आशंका है क्योंकि इनमें से कुछ मरीज 28 नवंबर को चर्च गए थे, जहां सैंकड़ों लोग मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News